• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

86 साल में पहली बार महीं आएंगे लालबाग के राजा

For the first time in 86 years, the king of Lalbagh will come - Mumbai News in Hindi

मुंबई। प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित लालबाग के राजा के लिए अब तक के 86 साल के इतिहास में पहली बार 11 दिवसीय गणेशोत्सव के लिए विशाल मूर्ति नहीं आएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी है। इस पारंपरिक 'पूजा' और अन्य कार्यक्रमों के लिए करीब 3-4 फीट की एक छोटी मूर्ति ही स्थापित की जाएगी। बता दें कि गणेशोत्सव का पर्व पिछले 127 साल से आयोजित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गणेशोत्सव 2020 को अधिक श्रद्धा और कम धूमधाम से मनाने की अपील के चलते यह निर्णय लिया गया है।

लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के सचिव सुधीर साल्वी ने संवाददाताओं से कहा, "इस साल हम गणेशोत्सव को 'आरोग्योत्सव' के रूप में मनाएंगे। इस दौरान ब्लड और प्लाज्मा दान करने के लिए कैंप लगाएंगे। साथ ही कोरोना बचाव, भारत-चीन सीमा पर शहीद हुए जवानों और महाराष्ट्र में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिंदगी खोने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपए दान करेंगे।"

बता दें कि ठाकरे की अपील के कारण राज्य के सभी गणेशोत्सव मंडलों ने स्वेच्छा से यह निर्णय लिया है कि इस साल गणेश प्रतिमा की ऊंचाई 4 फीट से कम ही रहेगी। यह निर्णय विशेषकर उन मंडलों द्वारा लिया गया है जो विशालकाय मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं।

लिहाजा इस साल 22 अगस्त से शुरू होने जा रहे गणेशोत्सव समारोह में मुंबई के लालबाग समेत पुणे और अन्य शहरों में हमेशा की तरह 15 फीट से अधिक वाली विशालयकाय मूर्तियां नजर नहीं आएंगी। साथ ही ज्यादातर मंडल भक्तों के लिए ऑनलाइन आरती, पूजा और दर्शनों की व्यवस्था करेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-For the first time in 86 years, the king of Lalbagh will come
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first time, 86 years, king, lalbagh, come, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved