• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महाराष्ट्र के तट पर हथियारों के साथ चालक दल-रहित स्पीड-बोट मिलने से हड़कंप

Crew-less speed-boat found with weapons off Maharashtra coast - Mumbai News in Hindi

रायगढ़ (महाराष्ट्र) । ऑस्ट्रेलियाई दंपति के स्वामित्व वाले हथियारों से लदे चालक दल रहित स्पीड बोट के रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर तट पर मिलने सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। यह घटना तब हुई है, जब एक दिन बाद ही दही हांडी समारोह मनाया जाने वाला है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तुरंत घटना की जांच के आदेश दिए, जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किसी भी आतंकी कोण से फिलहाल इनकार किया है, हालांकि समुद्री और तटीय सुरक्षा के सवाल उठाए जा रहे हैं।

इस घटना ने अचानक 1993 के मुंबई सीरियल आतंकी हमलों की ठंडी यादों को ताजा कर दिया जब रायगढ़ तट पर कुछ छोटे बंदरगाहों या समुद्र तटों पर भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों को गुप्त रूप से उतार दिया गया था।

यूएई स्थित नेपच्यून पी2पी ग्रुप ने गुरुवार शाम को कहा कि उसने जून में जहाज 'माई लाडिहान' को निजी सुरक्षा मुहैया कराई थी, जो अरब सागर में मानसून के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था और कैप्टन ने आपातकाल की घोषणा की थी।

संदिग्ध स्पीड-बोट को पहली बार गुरुवार सुबह कुछ स्थानीय मछुआरों ने देखा, जिससे तटीय गांव में हड़कंप मच गया और उन्होंने वहां पहुंची स्थानीय पुलिस को सतर्क कर दिया।

एक त्वरित प्रारंभिक खोज और बाद में विस्तृत जांच ने स्पीडबोट के रहस्य को साफ कर दिया, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह एक ऑस्ट्रेलियाई जोड़े से संबंधित है।

फडणवीस ने विधायिका को सूचित किया कि 'लडिहान' नाम की स्पीडबोट का स्वामित्व एक ऑस्ट्रेलियाई महिला हन्ना लॉन्डरगन के पास है और उनके पति जेम्स हॉरबर्ट इसे चला रहे थे।

उन्होंने कहा कि रायगढ़ पुलिस ने स्पीडबोट से 3 एके-47 बंदूकें और कुछ मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया है।

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि स्पीडबोट को कथित तौर पर ओमान से यूरोप के लिए रवाना किया जाना था, लेकिन 26 जून को सुबह करीब 10 बजे समुद्र में एक अज्ञात स्थान पर इसका इंजन खराब हो गया।

जहाज के चालक दल ने मदद के लिए बुलाया, और उस दिन 3 घंटे के बाद, आसपास के एक कोरियाई युद्धपोत ने उन्हें उठाया और ओमान के लिए छोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलियाई दंपति कथित तौर पर जहाज को खींचने की व्यवस्था नहीं कर सके और सात सप्ताह से अधिक समय तक अरब सागर में रहने के बाद, यह गुरुवार को हरिहरेश्वर समुद्र तट पर पहुंच गया।

फडणवीस ने कहा, "इस मामले की जांच रायगढ़ पुलिस और महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते द्वारा की जा रही है और पिछली घटनाओं को देखते हुए पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।"

इस बीच, राज्य सरकार ने शुक्रवार को उत्सव के मद्देनजर एहतियात के तौर पर मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, पुणे और अन्य स्थानों पर हाई अलर्ट का आदेश दिया है।

नेप्च्यून पी2पी समूह ने कहा कि चालक दल को बचा लिया गया था, लेकिन खराब मौसम के कारण नौका को बचाया नहीं जा सका था, और जहाज को आज सुबह तक डूबा हुआ माना गया था।

कंपनी ने कहा, "नेप्च्यून पी2पी समूह पोत के मालिक और भारतीय और ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है ताकि पोत और नियंत्रित वस्तुओं की आधिकारिक वसूली प्रक्रियाओं का निर्धारण किया जा सके।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Crew-less speed-boat found with weapons off Maharashtra coast
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: crew-less speed-boat found with weapons off maharashtra coast, maharashtra coast, weapons, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved