• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सर जे.जे.अस्पताल परिसर में मिली 132 साल पुरानी ब्रिटिश युग की सुरंग

132 Year Old British Era Tunnel Found in Sir JJ Hospital Complex - Mumbai News in Hindi

मुंबई । ब्रिटिश काल में बनी 132 साल पुरानी सुरंग राज्य सरकार द्वारा संचालित सर जे.जे. अस्पताल के परिसर में मिली है, अधिकारियों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। अस्पताल की डीन डॉ. पल्लवी सपले ने बताया कि लगभग 200 मीटर लंबी सुरंग मिली है, इसकी आधारशिला पर '1890' की तारीख का उल्लेख है और बुधवार को एक चिकित्सा अधिकारी ने उसे सबसे पहले देखा।

उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि जिस इमारत के नीचे ईंट की दीवारों वाली सुरंग की खोज की गई है, वह महिलाओं और बच्चों के लिए तत्कालीन सर डी.एम पेटिट अस्पताल था, जिसे मार्च 1892 में भायखला के विशाल अस्पताल परिसर में खोला गया था। अस्पताल परिसर में स्थित इस भवन को बाद में नसिर्ंग कॉलेज में बदल दिया गया। हालांकि परिसर में एक सुरंग की अटकलें थीं, इसका पता लगाने के लिए कोई आधिकारिक रिकॉर्ड या मानचित्र नहीं था।

अस्पताल के एक चिकित्सक डॉ. अरुण राठौड़ ने अपने नियमित दौर के दौरान, नसिर्ंग कॉलेज की दीवार के पास एक छेद पाया, और जब उसने वहां जाकर देखा तो सुरंग की खोज हुई। पूर्व महिला और बच्चों के वाडरें को जोड़ने के लिए सुरंग का निर्माण कथित तौर पर किया गया हो सकता है, हालांकि सटीक विवरण अभी पता नहीं हैं।

सर जेजे अस्पताल की नींव 3 जनवरी, 1843 को रखी गई थी, और अब मिले पत्थर पर तारीख (1890) के अनुसार, यह दर्शाता है कि सुरंग का निर्माण बहुत बाद में किया गया होगा। अस्पताल के अधिकारियों ने आगे की जांच के लिए मुंबई में कलेक्ट्रेट और पुरातत्व विभागों को खोज के सभी विवरण प्रदान करने की योजना बनाई है। इससे पहले, अगस्त 2016 में, महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल सी.वी. राव को राजभवन परिसर के नीचे 15,000 वर्ग फुट में फैले एक विशाल भूमिगत बंकर और सुरंग मिली थी।

बंकर, लगभग 110 साल से अधिक पुराना बताया गया। उसमें 13 कमरे थे, और उचित वेंटिलेशन और अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ 20 फीट ऊंचे गेट से यहां पहुंचा जा सकता था। बंकर को साफ, मजबूत और संरक्षित किया गया जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने यहां शहीद संग्रहालय का उद्घाटन किया।

बाद में, नवंबर 2018 में, गवर्नर राव ने अरब सागर के सामने राजभवन परिसर की ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियों से 22 टन वजन वाली दो विशाल ब्रिटिश-युग की युद्ध तोपों की खोज में मदद की। दो विशाल तोपों को क्रेन द्वारा उठाया गया और संरक्षित किया गया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-132 Year Old British Era Tunnel Found in Sir JJ Hospital Complex
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sir jj hospital complex, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved