• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्लास्टिक को ना कह इंदौर की पंचायत सिंदोड़ा ने पाया खिताब, आमिर खान ने दिया अवार्ड

इंदौर। देश में मध्य प्रदेश की औद्योगिक नगरी इंदौर की पहचान स्वच्छ शहर के तौर पर बन चुकी है। अब इस शहर के खाते में एक और खिताब आया है। यह खिताब प्लास्टिक मुक्त पंचायत का है। सिंदोड़ा पंचायत के लोगों ने प्लास्टिक के नुकसान को जाना और प्लास्टिक को ना कहा। इसके चलते यह राज्य की पहली प्लास्टिक मुक्त पंचायत बनी है, जिसे दिल्ली में सम्मानित किया गया। इंदौर को प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया है।

यह अवार्ड नई दिल्ली में रविवार को फिल्म अभिनेता आमिर खान ने प्रदान किया। इंदौर जिला पंचायत की सीईओ नेहा मीणा ने यह अवार्ड प्राप्त किया। सिंदोड़ा के प्लास्टिक मुक्त होने पर राज्य के मुख्यमत्री कमलनाथ ने भी बधाई दी है। उन्होंने कहा, जल शक्ति मंत्रालय, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट अवार्ड 2020 के लिए देश के चार अग्रणी जिलों में प्रदेश के इंदौर शहर का नाम शामिल।

प्रदेश के लिए यह गौरव का क्षण है। इंदौर जिला प्रशासन की पूरी टीम को बधाई। इंदौर प्रशासन ने जिले की 100 ग्राम पंचायतों को प्लास्टिक मुक्त बनाने का महात्मा गांधी जयंती पर संकल्प लिया गया था। प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में ग्रामीणों को बताया गया कि प्लास्टिक मानव और पशुधन के लिए हानिकारक है। इससे अनेक असाध्य बीमारियां होती हैं। प्लास्टिक वर्षो तक नष्ट नहीं होता। यह संदेश सिंदोड़ा के लोगों के दिल और दिमाग पर छा गया।

उसके बाद सिंदोड़ा के लोगों ने प्लास्टिक से मुक्ति का अभियान चलाया और महज 70 दिनों में ही अपने को प्लास्टिक मुक्त कर दिया। लगभग 425 घरों वाली सिंदोड़ा पंचायत सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हो गई है। स्थानीय लोग बताते हैं कि गांव की महिलाओं, सामाजिक संगठन की महिलाओं, महिला सरपंच से लेकर जिले की जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने मिलकर काम किया।

इसके लिए अभियान भी चलाया गया। घर की एक-एक प्लास्टिक की वस्तु की सूची बनाई गई और उन्हें अलग करने का अभियान चलाया गया। सभी घरों को नीले रंग में रंगकर प्लास्टिक मुक्त घर का नारा दिया गया। आगे चलकर गांव को ब्लू विलेज नाम दिया गया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indore panchayat sindoda gets plastic waste management award
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indore, panchayat sindoda, plastic waste management award, indore city, madhya pradesh, plastic, aamir khan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, indore news, indore news in hindi, real time indore city news, real time news, indore news khas khabar, indore news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved