• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इंदौर के गौतमपुरा में बरसेंगे आग के गोले

इंदौर। मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर के गौतमपुरा में सोमवार शाम को आग के गोले बरसेंगे। यहां प्रेम का इजहार करने के लिए दो पक्ष एक-दूसरे पर हिंगोट बरसाएंगे, जिसके चलते यहां का मैदान युद्ध का नजारा पेश करेगा। यही कारण है कि इस प्रेम प्रदर्शन के त्योहार को 'हिंगोट युद्ध' के तौर पर जाना जाता है। इस आयोजन के दौरान हादसे को रोकने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

दीपावली के अगले दिन और भाईदूज की पूर्व संध्या पर प्रेम का प्रदर्शन करने के लिए दो पक्ष जमा होकर एक-दूसरे पर हिंगोट से हमले करते हैं। यह परंपरा कई वषरें से चली आ रही है और वह आज भी जारी है।

हिंगोट को एक फल को खोखला करके तैयार किया जाता है। यहां के लोग लगभग एक माह पहले से कंटीली झाड़ियों में लगने वाले हिंगोट नामक फलों को जमा करते हैं, उसके अंदर के गूदे को अलग कर दिया जाता है, सिर्फ बाहरी आवरण जो कठोर होता है नारियल की तरह, उसे धूप में सुखाने के बाद उसके भीतर बारूद, कंकड़-पत्थर भरा जाता है।

बताते हैं कि बारूद भरे जाने के बाद यह हिंगोट बम का रूप ले लेता है। उसके एक सिरे पर लकड़ी बांधी जाती है, जिससे वह राकेट की तरह आगे जा सके। एक तरफ आग लगाने पर हिंगोट राकेट की तरह घूमता हुआ दूसरे दल की ओर बढ़ता है, दोनों ओर से चलने वाले हिंगोट के चलते गौतमपुरा का भगवान देवनारायण के मंदिर का मैदान जलते हुए गोलों की बारिश के मैदान में बदल जाता है।

इस उत्सव में दो गांव गौतमपुरा और रुणजी के दल हिस्सा लेते हैं। सूर्यास्त काल में मंदिर में दर्शन के बाद हिंगोट युद्ध की शुरुआत होती है। गौतमपुरा के योद्घाओं के दल को 'तुर्रा' नाम दिया जाता है, जबकि रुणजी गांव के दल को 'कलंगी' दल के तौर पर पहचाना जाता है।

आखिर हिंगोट युद्ध की शुरुआत कैसे, क्यों और कब हुई, इसका कहीं भी उल्लेख नहीं मिला है।

किंवदंती है कि रियासतकाल में गौतमपुरा क्षेत्र की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात जवान दूसरे आक्रमणकारियों पर हिंगोट से हमले करते थे। स्थानीय लोगों के अनुसार, हिंगोट युद्ध एक किस्म के अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था और उसके बाद धार्मिक मान्यताएं जुड़ती चली गईं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indore Gautampura continues the war with fire arrows
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indore, gautampura, fire arrows, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, indore news, indore news in hindi, real time indore city news, real time news, indore news khas khabar, indore news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved