• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में तहलका मचाने वाले राफेल लडाकू विमान ग्वालियर एयरबेस पहुंचे

Tehelka makers in India  Rafael fighter plane arrives at Gwalior Airbase - Gwalior News in Hindi

ग्वालियर । राफेल लडाकू विमान आने से पहले ही कांग्रेस पार्टी के नेताओं के बयानों से भारतीय राजनीति में गर्मी पैदा कर दी है। तीन राफेल लडाकू विमान भारत की भूमि पर आए हैं। ये तीनों विमान ग्वालियर एयरबेस पर तीन दिन तक मौजूद रहने का कार्यक्रम है। इस पर भारतीय वायुसेना के पायलट प्रशिक्षण करने का कार्यक्रम है। मामला इस प्रकार है कि फ्रांस वायुसेना के तीन राफेल लड़ाकू विमान ऑस्ट्रेलिया में एक अंतरराष्ट्रीय युद्धाभ्यास में शामिल होकर आए हैं और वापसी में ग्वालियर में रुके हैं।

इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना ने भी भाग लिया था और ऐसे में अब एक साझा अभियान के तहत भारतीय वायुसेना के पायलट ग्वालियर में राफेल लड़ाकू विमान उड़ाएंगे। जबकि फ्रांस वायुसेना के पायलट मिराज 2000 लड़ाकू विमानों पर प्रशिक्षण लेंगे। ऑस्ट्रेलिया में हुए पिच ब्लैक युद्धभ्यास में भारतीय वायुसेना के ट्रांसपोर्ट और सुखोई-30 विमानों ने भी भाग लिया था। ग्वालियर एयरबेस पर शुरू हो रहे इस साझा अभ्यास के दौरान फ्रांस के पायलट उन्नत मिराज-2000 विमान उड़ाएंगे जबकि भारतीय वायुसेना के पायलट राफेल लड़ाकू विमान पर अभ्यास करने का कार्यक्रम है।

कुछ दिन बाद राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचना प्रारंभ हो जाएंगे और इससे पहले भारतीय पायलटों को अच्छा अनुभव मिल जाएगा। भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि सितंबर 2019 तक 36 राफेल लड़ाकू विमान देश में आने शुरू हो जाएंगे। पूरे विमान आने में कुछ और साल लगने का अनुमान है। इन 36 लड़ाकू विमानों को भारतीय वायुसेना की दो स्क्वाड्रन में बांटे जाने की योजना है। एक स्क्वाड्रन पाकिस्तान से मुकाबले के लिए हरियाणा के अंबाला में तैनात किया जाएगा जबकि चीन के लिए दूसरी पश्चिम बंगाल की हाशिमारा में तैनात करने की योजना है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tehelka makers in India Rafael fighter plane arrives at Gwalior Airbase
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, rafael fighter plane, gwalior airbase, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gwalior news, gwalior news in hindi, real time gwalior city news, real time news, gwalior news khas khabar, gwalior news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved