• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री,नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा स्पीकर

Who will be the Chief Minister of Madhya Pradesh? MLAs will choose today - Bhopal News in Hindi

उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव को मध्य प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनाया। जगदीश देवड़ा और राजेश शुक्ला को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक फैसला ले लिया गया है।


मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "...मैं केंद्रीय नेतृत्व, प्रदेश नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं कि मेरे जैसे छोटे से कार्यकर्ता को यह जो जवाबदारी दी है... आपके प्यार और सहयोग से मैं अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने का प्रयास करूंगा।मोहन यादव ने कहा, "...यह सिर्फ भाजपा ही है जो एक छोटे से कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी देती है...मैं इस नए दायित्व के लिए आभार व्यक्त करता हूं... निश्चित रूप से इस विकास के कारवां को हम आगे बढ़ाएंगे।

मोहन यादव संघ के करीबी हैं और उनका मालवा से नाता है।अब राज्य की कमान शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव के हाथों में होगी।

मोहन यादव के मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री चुने जाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "मोहन यादव बहुत पुराने कार्यकर्ता हैं... वे ज़मीन से जुड़े हुए कार्यकर्ता हैं। मध्य प्रदेश की विकास यात्रा को वे निश्चित रूप से और आगे बढ़ाने का काम करेंगे।"

बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, पर्यवेक्षक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण एवं पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा के साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान, प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद में शामिल हुए थे।

कौन है एमपी के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव -:

मोहन यादव लंबे अरसे से राज्य की सियासत में सक्रिय है उनके राजनीतिक सफर पर गौर किया जाए तो वह 1982 में उज्जैन के माधव विज्ञान महाविद्यालय के सह सचिव चुने गए थे और 1984 में छात्रसंघ के अध्यक्ष बने थे।उसके बाद उन्होंने 1984 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की उज्जैन के नगर मंत्री की कमान संभाली और 1986 में विभाग प्रमुख बने। इतना ही नहीं 1988 में अभाविप के प्रदेश मंत्री बने और राष्ट्रीय कार्यक्रम समिति सदस्य भी बने। वह 1989-90 में परिषद की प्रदेश इकाई के मंत्री बनाए गए और 1991-92 राष्ट्रीय मंत्री चुने गए।

यादव 1993 से 1995 तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उज्जैन नगर के शहर खंड कार्यवाह रहे और 1996 में खंड कार्यवाह तथा नगर कार्यवाह की जिम्मेदारी का निर्वहन किया। वह 1997 में भाजपा की प्रदेश समिति में सदस्य बने, 1998 में उन्हें पश्चिम रेलवे बोर्ड की सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया।वह 2004 से 2010 तक उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रहे। इतना ही नहीं 2011 से 2013 तक मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रहे।यादव 2013 में पहली बार विधायक बने। पार्टी ने 2018 में फिर उन पर भरोसा जताया और वह चुनाव जीते और 2023 में एक बार फिर निर्वाचित हुए और सीएम की कुर्सी तक पहुँच गये।


राज्य की 230 विधानसभा सीटों के चुनाव में भाजपा को 143 स्थान पर जीत मिली है।
भाजपा ने विधानसभा चुनाव में राज्य में नया प्रयोग किया था और तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को चुनाव मैदान उतारा था, इनमें से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सांसद गणेश सिंह को हार का सामना करना पड़ा है। जबकि, अन्य सभी जीत गए हैं। विधानसभा का चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व प्रह्लाद पटेल के अलावा सांसद रीति पाठक, राकेश सिंह और उदय प्रताप सिंह ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है।

राज्य में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार के नाम की चर्चा में थे। इनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल के अलावा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रमुख थे।परन्तु भाजपा आलाकमान ने उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव मुख्यमंत्री चुना है।

मध्यप्रदेश में नरोत्तम मिश्रा समेत शिवराज सरकार के 12 मंत्री हारे थे:

राज्य सरकार के 12 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। शिवराज मंत्रिमंडल के हारने वाले मंत्रियों में दतिया से डॉ. नरोत्तम मिश्रा, हरदा से कमल पटेल, बमोरी से महेंद्र सिंह सिसौदिया, बड़वानी से प्रेम सिंह पटेल, अटेर से अरविंद सिंह भदौरिया, बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन, ग्वालियर ग्रामीण से भारत सिंह कुशवाह, अमरपाटन से रामखेलावन पटेल, पारसवाड़ा से राम किशारे नानो कांवरे, पोहरी से सुरेश धाकड़, खरगापुर से राहुल सिंह लोधी शामिल हैं। वहीं, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी चुनाव हार गए हैं।


यह भी पढ़े

Web Title-Who will be the Chief Minister of Madhya Pradesh? MLAs will choose today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhyapradeshcm, mohanyadav, शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, narendrasinghtomar, नरेंद्र तोमर, chiefminister, madhya pradesh, mla, bhopal, bjp, manohar lal khattar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved