• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मध्य प्रदेश की जेल में बंद अंतर्राष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर को प्रत्यर्पण कोर्ट का वारंट

Warrant of extradition court to international wildlife smuggler lodged in Madhya Pradesh jail - Bhopal News in Hindi

भोपाल। मध्य प्रदेश की जेल में बंद अंतर्राष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर मनीवन्नम मुरुगेशन को प्रत्यर्पण कोर्ट पटियाला हाउस नई दिल्ली ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। थाईलैंड की पुलिस ने इसी साल जनवरी में विदेश मंत्रालय को मुरुगेशन के प्रत्यार्पण के लिए प्रस्ताव भेजा था। राज्य के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में वन माफियाओं के विरुद्ध चल रही कार्रवाई के तहत वन विभाग के एसटीएफ (वन्य-प्राणी) को अंतर्राष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर मनीवन्नम मुरुगेशन को प्रत्यर्पण कोर्ट पटियाला हाउस नई दिल्ली द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि थाईलैण्ड पुलिस ने वन्य जीव तस्कर के प्रत्यर्पण का प्रस्ताव भारत के विदेश मंत्रालय को जनवरी-2021 में भेजा था। विदेश मंत्रालय, सीबीआई, इंटरपोल और मध्यप्रदेश के वन विभाग की एसटीएफ के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही कर प्रत्यर्पण कोर्ट नई दिल्ली के समक्ष शासन का पक्ष रखा गया, जिस पर अंतर्राष्ट्रीय तस्कर मनीवल्लन के विरुद्ध गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया।

वन मंत्री ने बताया कि संभवत: यह पहला मामला होगा, जिसमें एन्वायरमेंट क्राइम के अंतर्गत किसी आरोपी पर प्रत्यर्पण कानून के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि प्रदेश के वन विभाग की एसटीएफ टीम ने मुरुगेशन को वन्य-प्राणी कछुओं की तस्करी के आरोप में 30 जनवरी, 2018 को चेन्नई से गिरफ्तार कर सागर के विशेष न्यायालय में पेश किया था। गिरफ्तारी के बाद से यह अभी तक सागर की जेल में बंद है। इस अंतर्राष्ट्रीय तस्कर की जमानत याचिका को न्यायालय द्वारा कई बार खारिज किया जा चुका है। इसके पहले मुरुगेशन को 27 अगस्त, 2012 को लगभग 900 दुर्लभ प्रजाति कछुओं के साथ बैंकाक एयरपोर्ट पर पकड़ा गया था।

वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय तस्कर मनीवल्लन मुरुगेशन का सागर के प्रकरण में निपटारा होने के बाद इसे मध्यप्रदेश एसटीएफ (वन्य-प्राणी) द्वारा भारत सरकार के विदेश, गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकार के निर्देश अनुसार विधि संगत प्रक्रिया का पालन कर इसे थाईलैण्ड पुलिस को प्रत्यर्पण पर सौंपने की कार्यवाही की जायेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Warrant of extradition court to international wildlife smuggler lodged in Madhya Pradesh jail
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhya pradesh, jailed, international wildlife smugglers, extradition court warrant, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved