• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

विजय दिवस पर MP के CM कमलनाथ बोले, भारत न पहले कमजोर था न आज है

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्घ के विजय दिवस पर अमर शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए सोमवार को कहा कि भारत देश न पहले कमजोर था और न ही आज कमजोर है। राजधानी के शौर्य स्मारक पर आयोजित विजय दिवस समारोह में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि विजय दिवस पर हम सब को यह याद रखना चाहिए कि सभी नागरिकों को चाहे वे किसी भी मजहब, जाति या पंथ को मानने वाले हों, सबका यह कर्तव्य है कि राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत बनाएं। अपने शहीदों का गुणगान करें।

मुख्यमंत्री ने विजय दिवस पर अपने संदेश में कहा कि वर्ष 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्घ एक सैन्य संघर्ष था। यह संघर्ष तीन दिसंबर 1971 को शुरू हुआ और 16 दिसंबर को ढाका में पाक सेना के समर्पण के साथ समाप्त हो गया। इस युद्घ की शुरुआत में पाकिस्तान ने भारत की वायुसेना के 11 स्टेशनों पर हवाई हमले किए थे। इसमें भारतीय सेना का पाकिस्तान से पूर्वी और पश्चिमी मोर्चे पर संघर्ष हुआ। भारतीय सेना ने पाक सेना को दोनों मोर्चो पर परास्त किया।

हताश पाकिस्तानी सेना समर्पण के लिए मजबूर हुई। इसी के साथ पूर्वी पाकिस्तान एक नए देश बांग्लादेश के रूप में स्थापित हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी जीत को हम आज विजय दिवस के रूप में मनाते हैं। यह युद्घ दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सशक्त नेतृत्व और अद्वितीय राष्ट्रवाद की अद्भुत मिसाल होने के साथ-साथ भारतीय जांबाज सैनिकों के अदम्य शौर्य का प्रतीक है। इस युद्घ में पाकिस्तान के 93000 सैनिक घुटने टेकने पर मजबूर हुए और उन्हें समर्पण करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vijay Diwas : Madhya Pradesh cm kamalnath says...
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vijay diwas, madhya pradesh cm kamalnath, madhya pradesh, chief minister kamalnath, pakistan, indira gandhi, bangladesh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved