• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नरेंद्र मोदी और PMO नाम के ट्विटर अकाउंट सिर्फ सूचनाएं देने के लिए! RTI में हुआ खुलासा

भोपाल। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर नरेंद्र मोदी या पीएमओ नाम के अकाउंट को टैग कर न तो कोई शिकायत की जा सकती है और न ही सुझाव अथवा समस्या आदि बताई जा सकती है। ये अकाउंट सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्राओं सहित अन्य जानकारियों को साझा करने के लिए हैं। यह खुलासा सूचना के अधिकार के जरिए हुआ है।

मध्य प्रदेश के नीमच जिले के स्वतंत्र पत्रकार जिनेंद्र सुराना ने प्रधानमंत्री कार्यालय को सूचना के अधिकार के तहत आवेदन लगाकर पूछा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (एटदरेटनरेंद्रमोदी) और प्रधानमंत्री कार्यालय (एटदरेटपीएमओइंडिया) को टैग कर कितनी शिकायतें, सुझाव और जनसमस्याएं पिछले पांच सालों में प्राप्त हुईं? इनके निराकरण की क्या प्रक्रिया है? इनके निस्तारण के लिए कितना स्टाफ है?

इनमें से कितनों का निराकरण हुआ और कितनी शिकायतों, सुझाव और जनसमस्याओं को केंद्र के अन्य विभागों या राज्य सरकारों को भेजा गया और इन पर निगरानी रखने की क्या प्रक्रिया है? सुराना के 11 अगस्त के इस आरटीआई आवेदन पर नियत एक माह की अवधि यानी 11 सितंबर के बाद 7 अक्टूबर तक जानकारी नही मिली तो सुराना ने पीएमओ में ही प्रथम अपील की। इस अपील का निराकरण 7 नवम्बर को हुआ, जिसमें पीएमओ के लोक सूचना अधिकारी को 25 कार्य दिवस में सूचना उपलब्ध करवाने के लिए आदेशित किया गया।

इस पर सुराना को 27 नवम्बर को सूचना दी गई कि ट्विटर हैंडल एटदरेटनरेंद्रमोदी (5 करोड़ 15 लाख फॉलोवर) का संचालन पीएमओ अथवा सरकार के द्वारा नहीं किया जाता है। जबकि ट्विटर हैंडल एटदरेटपीएमओइंडिया (3 करोड़ 11 लाख फॉलोवर) प्रधानमंत्री कार्यालय का अकाउंट है, जिसका उपयोग प्रधानमंत्री की यात्राओं, भाषणों और विभिन्न मंत्रालयों, विभागों की नवीन जानकारियों से संबंधित समाचारों के प्रसारण के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-RTI reveals that Narendra Modi and PMO twitter accounts are only for providing informations
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rti, narendra modi, pmo twitter accounts, informations, prime minister office, right to information, twitter handle, madhya pradesh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved