• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मध्यप्रदेश में पड़ोसी राज्यों से पशुओं के आवागमन पर रोक

Movement of animals from neighboring states banned in Madhya Pradesh - Bhopal News in Hindi

भोपाल । मध्य प्रदेश के कई इलाकों में मवेशियों में लंपी वायरस नामक बीमारी के फैलने की आशंकाओं के बीच पड़ोसी राज्यों के पशुओं के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। साथ ही पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश भी दिए गए हैं।

देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों में पशुओं के चर्म रोग लंपी के फैलने की खबरें सामने आ रही है। राज्य के कुछ हिस्सों में भी पशुओं में बीमारी सामने आई मगर अभी तक लंपी की पुष्टि नहीं हो पाई है।

पशुओं में चर्म रोग फैलने की आशंका के बीच पशु पालन एवं डेयरी विभाग के संचालक डॉ आर के मेहिया ने सभी विभागीय अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं, साथ ही सभी संभागीय और जिला अधिकारियों को गुजरात और राजस्थान से लगे हुए जिलों की सीमाओं पर पशुओं के आवागमन पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

मेहिया का कहना है कि स्वस्थ जानवरों को बीमारी से बचाने के लिए गोट पोक्स वैक्सीनेशन किया जाना जरूरी है और पर्याप्त मात्रा में औषधि का भंडार भी आवश्यक है।

पशु चिकित्सा विभाग के साथ सरकार की चिंता इसलिए बढ़ी है क्योंकि प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में व्यापक रूप से यह चर्म रोग फैल चुका है और इस बीमारी के लक्षण रतलाम में भी देखने को मिले। इसके चलते केंद्र और राज्य सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी की जा चुकी है साथ ही कहा गया है कि बीमारी के प्रति पूरी सावधानी रखना जरूरी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Movement of animals from neighboring states banned in Madhya Pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhyapradesh news, mp news, mp hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved