• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मप्र में मोबाइल फोन के जरिए पोषण आहार की निगरानी

Monitoring of nutritional diet through mobile phone in MP - Bhopal News in Hindi

भोपाल। मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों के जरिए हितग्राहियों को पोषण आहार के वितरण की प्रक्रिया पारदर्शी और दुरुस्त हो, इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इसके लिए मोबाइल के जरिए निगरानी की जा रही है। अब तक राज्य में लगभग 28 हजार आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं केा स्मार्ट फोन दिए जा चुके हैं, मंगलवार को लगभग 15 सौा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व पर्यवेक्षकों केा स्मार्ट फोन दिए जाने वाले हैं। राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान का संचालन प्रदेश के सभी 52 जिलों की 453 एकीकृत बाल विकास परियोजना में स्वीकृत 97 हजार 135 आँगनवाड़ी और मिनी आँगनवाड़ी केंद्रों से किया जा रहा है। इन केंद्रों की निगरानी मोबाइल आधारित पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन से की जाती है। पूर्व में 16 जिलों की 27 हजार 817 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को स्मार्ट फोन एवं 972 पर्यवेक्षकों को टेबलेट वितरित किये जा चुके हैं। शेष 36 जिलों की 69 हजार 316 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं तथा 2,429 पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन क्रय कर जिला स्तरों से वितरित किए जा रहे हैं।

बताया गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 25 जनवरी को पोषण अभियान में सीहोर जिले की 1415 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं और 50 पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन का वर्चुअली वितरण करेंगे।

बताया गया है कि स्मार्ट फोन से पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन का उपयोग कर आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा आँगनबाड़ी केंद्रों में दी जाने वाली सेवाओं की दैनिक जानकारी प्रविष्ट की जाती है। जानकारी का अनुश्रवण ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर प्रतिदिन किया जाता है। आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा स्मार्ट फोन पर पोषण ट्रैकर का उपयोग करने से जहाँ प्रतिदिन रजिस्टरों के संधारण का काम कम होगा, वही एप्लीकेशन के माध्यम से आँगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रतिदिन दैनिक कार्यों के संबंध में तैयार सूचना प्राप्त होगी कि उन्हें गृह भेंट में टीकाकरण तथा अन्य सेवाओं के लिए किन हितग्राहियों को चुनना है तथा किन हितग्राहियों के घरों में जाकर परामर्श देना है।

पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन के संचालन के लिए नेट कनेक्टिविटी के लिए प्रदेश की समस्त आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को 200 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जा रहा है। एप्लीकेशन में निर्धारित मापदंडों अनुसार जानकारी भरने पर आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को 500 रुपए की राशि तथा आँगनबाड़ी सहायिका को 250 रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Monitoring of nutritional diet through mobile phone in MP
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mp, monitoring of nutritional diet through mobile phone, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved