• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मप्र के हस्तशिल्प और हथकरघा के क्षेत्र के कामों को गडकरी ने सराहा

Gadkari praised MP handicrafts and handloom sector works - Bhopal News in Hindi

नागपुर/भोपाल। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में हस्तशिल्प और हथकरघा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा है कि 'मृगनयनी' मध्यप्रदेश के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों की पारंपरिक कला का बेहतर संरक्षण कर रहा है। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने नागपुर के सांस्कृतिक केंद्र परिसर में मध्यप्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम के शोरूम के शुभारंभ करते हुए कहा कि भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के विभिन्न घटक भी देश की हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों को प्रोत्साहित करने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने मध्यप्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम की गतिविधियों को अनुकरणीय बताते हुए कहा कि भारत सरकार की निफ्ट और डिजाइन संस्थानों के माध्यम से युवा शिल्पियों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, जिससे इनकी कला को और परिष्कृत किया जा सकेगा।

मध्यप्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम के प्रबंध संचालक राजीव शर्मा ने बताया कि मृगनयनी भारत में सर्वाधिक प्रतिष्ठित हथकरघा- हस्तशिल्प ब्रांड बन गया है। मृगनयनी के माध्यम से प्रदेश के शिल्प को नई पहचान मिली है। मध्य प्रदेश की माहेश्वरी, चंदेरी की साड़ियां, पीतल शिल्प, पत्थर शिल्प, काष्ठ शिल्प, टेराकोटा शिल्प की मांग पूरे देश में तेजी से बढ़ रही है।

बताया गया है कि मृगनयनी का नागपुर में शुरु हुआ ये 39वां शोरूम है, जो देश के बड़े और मेट्रोपॉलिटन शहरों में खोला गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gadkari praised MP handicrafts and handloom sector works
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nitin gadkari, mp handicrafts, handloom field works, nitin gadkari praised, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved