• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मध्यप्रदेश में मोबाइल से भी दर्ज करा सकेंगे एफआईआर

FIR can also be lodged in Madhya Pradesh through mobile - Bhopal News in Hindi

भोपाल । मध्य प्रदेश में पुलिस लगातार नवाचार कर आमजन को बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास कर रही है। इसी के तहत अब लोगों को रिपोर्ट या शिकायत दर्ज कराने थानों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे बल्कि वे मोबाइल फोन से ही एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। राज्य की पुलिस ने सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग करते हुए ई-एफआईआर की शुरुआत की है। पीड़ित व्यक्ति केा थाने जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराना सबसे बड़ी चुनौती होता है क्योंकि थानों में मौजूद पुलिस जवानों के सवाल पीड़ित की उलझन में डालने वाले होते है। इन स्थितियों में कुछ खास अपराधों पर पीड़ित को शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने के चक्कर नहीं लगाना होंगे, बल्कि अपने मोबाइल से ही रिपेार्ट दर्ज करा सकेगा।

राज्य के पुलिस मुख्यालय के राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो (एससीआरबी) ने ई-एफआईआर की सुविधा शुरू की है। फिलहाल यह परीक्षण के तौर पर है। राज्य में पहली ई-एफआईआर छतरपुर जिले के कोतवाली थानें में दर्ज भी हुई है। यह ई-एफआईआर वाहन चोरी को लेकर दर्ज की गई है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एससीआरबी) चंचल शेखर ने बताया कि इस ट्रायल रन के दौरान कोई भी पीडित नागरिक वाहन चोरी (15 लाख रुपये मूल्य तक) तथा सामान्य चोरी ( एक लाख रुपये मूल्य) की रिपोर्ट मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाइट, सिटीजन पोर्टल या मोबाइल ऐप(एमपीईकॉप) के माध्यम से करा सकता है।

इस नई सुविधा अर्थात ई-एफआईआर के लिए शर्त यह रहेगी कि आरोपी अज्ञात हो तथा घटना में बल प्रयोग नहीं होना चाहिए। इससे नागरिक बिना थाने जाए एफ आईआर दर्ज करा सकेंगे। इस संबंध में सभी थानों को आवश्यक निर्देश दे दिए गये हैं।

राज्य की पुलिस द्वारा शुरु की गई ई-एफआईआर सुविधा से आमजन केा बड़ी राहत मिलेगी, समय की बचत के साथ दूसरी समस्याओं से बचाया जा सकेगा। इसके अलावा पीड़ित जिस स्थान पर होगा वहीं रहते हुए वह अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। तय समय सीमा में समस्या का निदान होने पर पुलिस के प्रति आमजन का भरेासा भी बढ़ेगा।

राज्य की पुलिस लगातार नवाचार कर रही है। इससे पहले राज्य में एफआईआर-आपके द्वार योजना शुरु की गई थी। इसमें पुलिस जवान घर पहुॅचकर रिपोर्ट दर्ज करते रहे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-FIR can also be lodged in Madhya Pradesh through mobile
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhyapradesh news, mp news, mp hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved