• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

MP में दो साल में हुई 200 फिल्म व धारावाहिक की शूटिंग

200 films and serials were shot in two years in MP - Bhopal News in Hindi

भोपाल। मध्य प्रदेश में नई फिल्म पर्यटन नीति लागू होने के बाद फिल्म निर्माताओं का आकर्षण बढ़ा है, यही कारण है कि लगभग दो साल की अवधि में राज्य के विभिन्न हिस्सों में दो सौ से ज्यादा फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग हो चुकी है। राज्य में पर्यटन और फिल्म के जरिए नए रोजगार के अवसर विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। सरकार यह मानती है कि फिल्मों की शूटिंग से युवा कलाकारों को अभिनय और फिल्म-निर्माण से जुड़े अन्य कार्यो को करने का अवसर मिलता है और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होती है, इसलिए इसे प्रोत्साहित किया जाना जरुरी है। राज्य में मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति-2020 में गतिविधियों का संचालन हो रहा है। अब तक प्रदेश में करीब 200 फिल्म, धारावाहिक और वेब सीरीज की शूटिंग हो चुकी है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के स्थानों पर विभिन्न उत्सवों के माध्यम से पर्यटन विकास की संभावनाओं को साकार करने के निर्देश दिए है। उज्जैन में गत एक मार्च को महाशिवरात्रि पर मंदिरों और नदी घाटों को दीपों से सुसज्जित किया गया था। इसी तरह आगामी 10 अप्रैल को श्रीरामनवमी पर भगवान राम राजा की नगरी ओरछा में दीपोत्सव का आयोजन होगा। इसी तरह चित्रकूट में भी श्रीरामनवमी पर प्रातकाल विशेष कार्यक्रम के लिए रूपरेखा बनाने के निर्देश दिए।

बताया गया है कि प्रदेश में 79 पर्यटन परियोजनाओं के लिए 104 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है। कुल 1517 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है, जिसके फलस्वरूप 22 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार मिल रहा है। एक हजार हेक्टेयर से अधिक का भूमि बैंक भी तैयार किया गया है। पांच हेरिटेज सम्पत्तियां आवंटित की जा चुकी हैं। इनमें खजुराहो स्थित राजगढ़ पैलेस, रीवा स्थित गोविंदगढ़ पैलेस भी शामिल हैं। निजी क्षेत्र के सहयोग से मिड-वे ट्रीट, हाइ-वे ट्रीट सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं। इनसे करीब तीन हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। प्रदेश में 75 मार्ग सुविधा केंद्र विकसित किए गए हैं। पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देते हुए 15 रोड शो भी किए गए हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-200 films and serials were shot in two years in MP
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 200 films and serials were shot in two years in mp, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved