• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारी बारिश होने से मृतकों की संख्या 29 तक पहुंची,54000 लोग घरों से बेघर हो गए

केरल। इडुक्की में लगातार भारी बारिश के चलते अधिकारियों को मजबूरन शुक्रवार अपराह्न इदमलयार बांध के शेष दो द्वार भी खोलने पड़े। भारी बारिश के चलते राज्य में हुई विभिन्न घटनाओं में मृतकों की संख्या 29 तक पहुंच गई है। 54000 लोग घरों से बेघर हो गए हैं।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बाढ़ से ग्रस्त राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश में कमी हुई है। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन स्थिति पर बराबर नजर बनाए हुए हैं और अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। वह तिरुवनंतपुरम में अपने कार्यालय में रह रहे हैं और विभिन्न जिला प्रशासनों और केरल राज्य विद्युत बोर्ड के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाए हुए हैं, जो बांध को नियंत्रित करते हैं।

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर विजयन से बात की। दोनों ने हालात पर चर्चा की और केंद्र ने केरल को सभी संभावित सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। इडुक्की बांध के सभी पांच द्वार खोल देने से बाढ़ का पानी पेरियार झील की ओर जा रहा है, जिससे फसलों और संपत्तियों को भारी नुकसान हो रहा है। बांध के पास स्थित चेरुथोनी शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। चूंकि इसके पहले बांध 1992 में खोला गया था, इसलिए नदी के तट पर काफी अतिक्रमण हो गया है। इस क्षेत्र में कृषि गतिविधियां होने लगी हैं और घर बन गए हैं।

एहतियात के तौर पर नदी के किनारे रहने वाले लगभग 200 परिवार पहले ही अपने घर खाली कर चुके हैं। पानी एर्नाकुलम और त्रिशूर जिले के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के लिए तैयार है और इन दो स्थानों में जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है। बांध का जलस्तर गुरुवार को जब 2,399 मीटर के पार हो गया तो 26 वर्षों के अंतराल के बाद एक द्वार खोला गया था। शुक्रवार सुबह अधिकारियों को दो और द्वार खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि पानी का स्तर 2,401 मीटर तक पहुंच गया था। लेकिन बांध के आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहने के कारण अधिकारियों को मजबूरन बाकी दो और द्वार भी खोलने पड़े।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Due to heavy rains, the number of dead reached 29,54,000 people became homeless from homes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: heavy rains, all the doors of the idukki dam opened, 27dead, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, thiruvananthapuram news, thiruvananthapuram news in hindi, real time thiruvananthapuram city news, real time news, thiruvananthapuram news khas khabar, thiruvananthapuram news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved