• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

केरल हाईकोर्ट ने अधिवक्ता कल्याण कोष में करोड़ों रुपये के घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया

Kerala High Court orders CBI inquiry into the multi-crore scam in Advocates Welfare Fund - Thiruvananthapuram News in Hindi

कोच्चि। केरल हाईकोर्ट ने बुधवार को केरल एडवोकेट्स वेलफेयर फंड (अधिवक्ता कल्याण कोष) से दस साल की अवधि में 7.5 करोड़ रुपये से अधिक के कथित वित्तीय घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिया।

अदालत ने विभिन्न अदालतों में वकालत करने वाले और केरल बार काउंसिल के सदस्य वकीलों द्वारा दायर याचिकाओं पर गौर करने के बाद सीबीआई जांच का आदेश दिया।

न्यायमूर्ति सुनील थॉमस ने मामले की सुनवाई की और कहा कि अपराध की गंभीरता को देखते हुए धोखाधड़ी की जांच सीबीआई द्वारा की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, "मामले की जटिलता और इस तथ्य पर विचार करने के बाद कि मामला एक सामान्य महत्व का है, एक समुदाय के रूप में सभी वकीलों के हित पर लागू होता है, जिन्हें यह जानने का अधिकार है कि उनके योगदान का दुरुपयोग कैसे किया गया? बार काउंसिल के साथ-साथ एडवोकेट्स वेलफेयर फंड ट्रस्ट में जनता के विश्वास को बनाए रखने के लिए, इसमें शामिल अपराध की गहरी और व्यापक प्रकृति को देखते हुए मामले की एक विशेष एजेंसी द्वारा जांच की आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा कि हर किसी की अंतरात्मा को आश्चर्य होता है कि दस वर्षों की लंबी अवधि के दौरान, कोई रिकॉर्ड नहीं रखा गया या बनाए रखा गया।

न्यायाधीश ने कहा, "आश्चर्यजनक रूप से, किसी ने भी अभिलेखों (रिकॉर्ड्स) को सत्यापित नहीं किया और इस लंबी अवधि के दौरान, अभिलेखों का लेखा-जोखा भी नहीं किया गया था, भले ही ट्रस्टी समिति अभिलेखों का ऑडिट कराने के लिए बाध्य थी। ट्रस्टी समिति की इस उदासीनता के कारण धन की भारी बर्बादी हुई है।"

केरल में अधिवक्ताओं को सेवानिवृत्ति लाभ और सामाजिक सुरक्षा देने के लिए इस कोष की स्थापना की गई थी।

फंड के स्रोत में केरल कोर्ट फीस और सूट वैल्यूएशन एक्ट की धारा 22 के तहत स्टैम्प की बिक्री के माध्यम से सभी राशियों के अलावा बार काउंसिल ऑफ इंडिया या किसी अन्य बार एसोसिएशन द्वारा किए गए स्वैच्छिक दान या योगदान शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kerala High Court orders CBI inquiry into the multi-crore scam in Advocates Welfare Fund
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kerala high court, advocates welfare fund, scam worth crores, cbi probe ordered, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, thiruvananthapuram news, thiruvananthapuram news in hindi, real time thiruvananthapuram city news, real time news, thiruvananthapuram news khas khabar, thiruvananthapuram news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved