• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

PM नरेंद्र मोदी बोले, हम अहिंसा के आदर्शों पर चले और कई देशों ने इसे अपनाया

कोझिकोड़ (केरल)। हम सदियों से शांति से रहे हैं। हमने हमेशा अपनी जमीन पर दुनिया का स्वागत किया है। हमारी सभ्यता तब ही समृद्ध हो गई थी जब कई ऐसा नहीं कर सके थे। हम अहिंसा के आदर्शों पर चले और कई देशों ने इसे अपनाया। ये बातें गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईएम कोझिकोड़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाषण देते हुए कहीं।

मोदी ने कहा कि हमारी धरती ने दुनिया को हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख धर्म जैसे धर्म दिए. हमारी धरती पर सूफी परंपरा पनपी है। इस सबके मूल में अहिंसा ही है। 20वीं सदी में महात्मा गांधी ने इन आदर्शों का पालन किया और इसने भारत की आजादी में अमूल्य योगदान दिया। चाहे डॉक्टर मार्टिन लूथर किंग जूनियर हों या नेल्सन मंडेला या कई अफ्रीकी देशों में स्वतंत्रता संग्राम, उन्होंने गांधीजी से प्रेरणा ली।

दो विश्व युद्ध में कई भारतीय सैनिकों ने जान गंवाई। वे बहादुरी से लड़े, भले ही भारत की उन युद्धों में कोई हिस्सेदारी नहीं थी। हम कभी किसी की जमीन या संसाधन नहीं चाहते थे, लेकिन हमारे सैनिकों ने शांति के लिए लड़ाई लड़ी। भारत वैश्विक स्तर पर संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Narendra Modi addressed the International Conclave on Globalising Indian Thought via video conferencing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm narendra modi, international conclave, globalising indian thought, video conferencing, narendra modi, swami vivekanand, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kozhikode news, kozhikode news in hindi, real time kozhikode city news, real time news, kozhikode news khas khabar, kozhikode news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved