• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

LIVE : सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, शनिवार को ही होगा फ्लोर टेस्ट

बेंगलुरु। कर्नाटक में सरकार गठन पर सुप्रीम कोर्ट में आधी रात से गुरुवार सुबह तक चली ऐतिहासिक सुनवाई के बाद शुक्रवार सुबह फिर सुप्रीम सुनवाई होगी। आज सुप्रीम कोर्ट इस माममले में साढ़े दस बजे सुनवाई करेगा। साथ ही ही वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी की याचिका पर भी इस मामले में आज सुनवाई हो सकती है। आपको बात दें कि कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्पा ने विवादों के बीच गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

LIVE ::::::

- हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। हम कल सदन में बहुमत साबित कर देंगे। हम बहुमत परीक्षण के लिए तैयार हैं: शोभा, बीजेपी
- सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने संविधान और लोकतंत्र को बचाए रखा। यह एक फैसला है जिसका जश्न होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में लोगों का विश्वास एक बार फिर जगा है: अश्विनी कुमार, कांग्रेस
- बीजेपी ने बार-बार समय को आगे बढ़ाने की दलील दी। सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है और बहुत सारे महत्वपूर्ण फैसले लिए: अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस
- सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, शनिवार को ही होगा फ्लोर टेस्ट।
- सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, शनिवार शाम 4 बजे ही होगा बहुमत का परीक्षण।
- बीजेपी वकील ने कहा कि फ्लोर टेस्ट शनिवार को नहीं होना चाहिए, इसके लिए एक तय समय होना चाहिए न कि एक दिन।
- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फ्लोर टेस्ट होने तक किसी ऐंग्लो-इंडियन सदस्य को नॉमिनेट न किया जाए।
- कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि जेडीएस भी जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट चाहती है।
- सिंघवी ने कहा कि विधायक बिना डरे वोट कर सके इसके लिए पूरी सुरक्षा और विडियोग्राफी होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह डीजीपी को आदेश देगा ताकि शनिवार को फ्लोर टेस्ट ठीक से हो सके।
- कांग्रेस के वकील सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस शनिवार को बिना किसी देरी के फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है।
- कांग्रेस के वकील सिंघवी ने पूछा कि राज्यपाल यह कैसे सोच सकते हैं कि बीजेपी बहुमत साबित कर सकती है जब जेडीएस और कांग्रेस के पास बहुमत है।
- कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल भी बहस में हुए शामिल।
- जस्टिस सीकरी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट हो जाना चाहिए और सदन को यह फैसला लेने दीजिए कि किसके पास बहुमत है।
- कांग्रेस के वकील सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को यह फैसला करना होगा कि किसे पहला चांस मिले- कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को या बीजेपी को।
- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है फिर 2 विक्लप है- राज्यपाल के फैसले का टेस्ट किया जाए और शनिवार को ही फ्लोर टेस्ट हो।- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्री-पोल अलायंस पोस्ट-पोल अलायंस से अलग है। इसलिए इसका परीक्षण सदन में फ्लोर टेस्ट के जरिए ही होगा।- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह एक नंबर गेम है और राज्यपाल को यह देखना होगा कि कौन सी पार्टी के पास बहुमत है।- रोहतगी ने फ्लोर टेस्ट को फाइनल टेस्ट बताया।- मुकुल रोहतगी ने कहा कि दूसरे पक्ष के कुछ विधायकों ने उनसे कहा है कि उन्होंने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को समर्थन नहीं दिया।- मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के लेटर में विधायकों के हस्ताक्षर पूरे नहीं हैं।- मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के विधायक सपॉर्ट करेंगे और इस स्टेड पर वह कुछ नहीं कहना चाहते।- मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट के सामने बोम्मई जजमेंट का उदाहरण दिया।
- मुकुल रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल को येदियुरप्पा को विधायकों के नाम देने की जरूरत ही नहीं थी क्योंकि वह सदन में बहुमत साबित करने को तैयार हैं।
- मुकुल रोहतगी ने तीन जजों की बेंच को 2 चिट्ठियां सौंपी।
- सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा से समर्थन पत्र की मांग की।
- सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक मामले की सुनवाई शुरू हुई।
- वरिष्ठ वकील शांती भूषण और एजी वेणुगोपाल भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।
- वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी भी सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।
- सुप्रीम कोर्ट पहुंचे वकील शांति भूषण और पी चिदंबरम।
- कर्नाटक मामला: कोर्टरूम पहुंचे बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी।
- थोड़ी देर में कर्नाटक मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
- कर्नाटक मामले में राज्यपाल का फैसला रद्द होना चाहिए: गुलाम नबी आजाद
- सुप्रीम कोर्ट ने हमारी याचिका मंजूर की: गुलाम नबी आजाद
- राज्यपाल ने खरीद-फरोख्त को बढ़ावा दिया: गुलाम नबी आजाद
- कर्नाटक के लिए बीजेपी नया नियम लेकर आई: गुलाम नबी आजाद





देर रात दो बजकर 11 मिनट से गुरुवार सुबह पांच बजकर 58 मिनट तक चली सुनवाई के बाद शीर्ष कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि राज्य में शपथ ग्रहण और सरकार के गठन की प्रक्रिया न्यायालय के समक्ष इस मामले के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा। तीन घंटे से भी ज्यादा तक चली सुनवाई के बाद भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एके सीकरी, एसए बोब्डे और जस्टिस अशोक भूषण की एक मध्यरात्रि पीठ ने केंद्र को भाजपा की ओर से प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई वाला के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए भेजे गए 15 और 16 मई के दो पत्र कोर्ट में पेश करने के लिए कहा है। पीठ ने कांग्रेस और जद एस की याचिका पर कर्नाटक सरकार तथा येद्दियुरप्पा को नोटिस जारी करते हुए इस पर जवाब मांगा है और मामले की सुनवाई आज के लिए तय कर दी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-supreme court to hear congress plea on yeddyurappa swearing in ceremony today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karnataka election, supreme court, congress, yeddyurappa, bs yeddyurappa, karnataka chief minister, कांग्रेस-जेडीएस, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved