• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कर्नाटक : कुमारस्वामी आज लेंगे सीएम पद की शपथ, ये नेता होंगे शामिल

Kumaraswamy takes oath as Karnataka chief minister today - Bengaluru News in Hindi

नई दिल्ली। बुधवार को जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस के समर्थन से वो राज्य में सबसे छोटी पार्टी होने के बावजूद मुख्यमंत्री बनेंगे। उनके इस शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के सभी बड़े नेता शामिल होंगे। इसे 2019 के आम चुनावों से पहले विपक्ष के एकजुट होने की शुरुआत के रूप में भी देखा जा सकता है।

ये नेता शपथग्रहण में होंगे शामिल...
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया से लेकर अन्य क्षेत्रीय दलों के बड़े-बड़े नेता कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।राहुल गांधी, सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बीएसपी प्रमुख मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, आरजेडी की तेजस्वी यादव (लालू प्रसाद यादव के पुत्र), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के सीएम केसीआर और बेटा केटीआर, राष्ट्रीय लोक दल के संस्थापक अजीत सिंह (पूर्व केंद्रीय मंत्री), अभिनेता से राजनेता बने कमल हसन और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन।

कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 विधायकों को कैबिनेट में जगह...
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे वहीं कांग्रेस के केआर रमेश विधानसभा स्पीकर होंगे,परमेश्वर कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। वहां के विधानसभा स्पीकर भी कांग्रेस पार्टी से होंगे, कांग्रेस के केआर रमेश विधानसभा स्पीकर होंगे स्पीकर के चुने जाने के बाद कुमारस्वामी विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे और तभी कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस में कैबिनेट को लेकर भी बातचीत तकरीबन फाइनल हो गई है और कहा जा रहा है कि कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 विधायकों को कैबिनेट में जगह दी जाएगी। जेडीएस और कांग्रेस दोनों के कुल विधायकों की संख्या बहुमत से ज्यादा है।


इससे पहले सोमवार को कुमारस्वामी दिल्ली पहुंचे और यहां उन्होंने मायावती, राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘यह एक अत्यंत सौहार्दपूर्ण बैठक थी। एचडी कुमारस्वामी ने सोनिया गांधी से एक बड़े और परिवार के मुखिया के रूप में आशीर्वाद मांगा। उन्होंने कांग्रेस के पास ज्यादा संख्या होने के बावजूद गठबंधन बनाने और सीएम पद की पेशकश करने के लिए राहुल गांधी का धन्यवाद किया।’ वहीं राहुल और सोनिया से मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि ह कांग्रेस अध्यक्ष और उनकी मां से मिलकर गांधी परिवार के प्रति आभार और सम्मान जाहिर करने आए थे। मैंने उनसे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आग्रह किया। दोनों तैयार हो गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kumaraswamy takes oath as Karnataka chief minister today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kumaraswamy, takes oath, karnataka chief minister, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved