• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कर्नाटक बजट : किसानों के 34000 करोड़ रुपए के कर्ज माफी का ऐलान

Karnataka government announces partial farm loan waiver of Rs 34000 crore - Bengaluru News in Hindi

बेंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने आज बेंगलुरू विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया। बजट में उन्होंने सबसे पहले राज्य के किसानों को राहत देते हुए कर्म माफी का ऐलान किया जिसका वादा उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था। कुमारस्वामी ने बजट पेश करते हुए दो लाख रूपये तक किसानों के ऋण माफ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फसल ऋण माफी योजना के तहत किसानों को 34 हजार करोड़ रूपये का फायदा मिलेगा। कुमारस्वामी ने कहा कि मैने यह फैसला किया है कि पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 के बकाये फसली ऋण माफ किए जाएंगे। जिन्होंने समय से ऋण का पैसा चुका दिया था उन्हें प्रत्साहन के तौर पर उस ऋण या फिर 25 हजार दोनों में से जो कम होगा वह उन्हें दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि वे ऑफिस संभालने के 24 घंटे के भीतर करीब 53 हजार करोड़ रूपये का किसान ऋण माफ कर देंगे। हालांकि, पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का हवाला देकर कुमारस्वामी ने यह आश्वासन दिया कि वे राज्य में चरणबद्ध तरीके से ऋण माफ करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ऋण माफी का मुद्दा उठाया। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- कर्नाटक बजट की पूर्व संध्या पर मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार अपने वादे के अनुरूप खेती को लाभकारी बनाने के लिए किसानों के ऋण माफ करेगी। यह बजट हमारी सरकार के लिए एक अवसर होगा कि वह कर्नाटक में ऐसा कर देशभर के किसानों की उम्मीद जगाए।

काफी उम्मीदों के बीच कुमारस्वामी को गुरुवार को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, खासकर तब जब गठबंधन सरकार के कॉर्डिनेशन कमेटी की अध्यक्षता करनेवाले पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने यह फैसला किया है कि पिछली कांग्रेस सरकार के वक्त कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जो घोषणाएं की गई थी वह जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Karnataka government announces partial farm loan waiver of Rs 34000 crore
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hd kumaraswamy, siddaramaiah, karnataka budget, loan waiver, crop waiver, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved