• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कर्नाटक में स्पीकर का फरमान,बागी विधायकों को आज सुबह 11 बजे तक का टाइम

बेंगलुरू। कर्नाटक में पिछले कई दिनों से जारी राजनीतिक संकट खत्म नहीं हुआ है। कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट को लेकर आज का दिन (सोमवार) बड़ा हंगामेदार रहा और बाद में मामला मंगलवार तक के लिए खिंच गया। सदन में जोरदार हंगामे और आरोप-प्रत्यारोप के बाद रात 10 बजे कर्नाटक विधानसभा से बाहर आकर कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार (D. K. Shivakumar) ने बताया कि स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस जारी कर मंगलवार 11 बजे तक का समय दिया है।

कांग्रेस और जेडीएस के 16 विधायकों के इस्तीफा देने के साथ यह संकट शुरू हुआ था। कुमारस्वामी को विधानसभा में विश्वास मत (फ्लोर टेस्ट) साबित करना है, लेकिन विधानसभा में तरह-तरह के दावपेंच चले जा रहे हैं। भाजपा, कांग्रेस व जेडीएस के बीच त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिल रहा है।

दिनभर की अपडेट

कर्नाटक में शक्ति परीक्षण पर चल रहे विवाद पर कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) ने कहा- स्पीकर ने सभी बागी विधायकों को कल सुबह 11 बजे तक का समय देते हुए नोटिस जारी किया है। भाजपा (BJP) उन्हें समझाने की कोशिश कर रही है कि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और उन्हें मंत्री पद दिया जाएगा। जबकि भारत के संविधान के मुताबिक, अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आपको सदस्य नहीं बनाया जा सकता।

- विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (Cm HD Kumaraswamy) की बैंच पर एक लैटर का वीडियो सामने आया है, जिसे कथित रूप से कुमारस्वामी का त्यागपत्र (Resignation Letter) बताया जा रहा है। हालांकि कर्नाटक सीएमओ का कहना है कि यह एक फर्जी लैटर है।
- फ्लोर टेस्ट पर बहस के दौरान कांग्रेस विधायक एचके पाटिल (Hk Patil) ने कहा कि कल सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा इस मामले पर फैसला लिए जाने के बाद इस मुद्दे पर बोलना और बहस करना सही होगा। इस पर स्पीकर केआर रमेश कुमार (Ramesh Kumar) ने कहा कि मुझे ऐसी परिस्थति में मत डालों, जहां मुझे आपसे बिना पूछे फैसला लेना पड़े।

- सदन में ‘संविधान बचाओ’ के नारों के बीच स्पीकर रमेश कुमार (Ramesh Kumar) ने कांग्रेस और जेडीएस विधायकों से कहा, ‘मैं आज रात 12 बजे तक यहां बैठने के लिए तैयार हूं। लेकिन आप ऐसा क्यों कर रहे हैं ऐसा करना उचित नहीं है।
- सदन की कार्यवाही शुरू होते ही फिर से हंगामा शुरू। भाजपा नेता व पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बोलने के लिए होते ही कांग्रेस और जेडीएस विधायकों ने लगाए नारे।

- कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि फ्लोर टेस्ट पर फैसला आज ही होगा। आज मैं एक आदेश पारित करूंगा। सुप्रीम कोर्ट का आदेश समझने में देरी हुई।

- कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट के लिए 2 दिन का और समय मांगा है। उन्होंने कहा कि वे आज फ्लोर टेस्ट नहीं कर सकते हैं, उन्हें और समय की जरूरत है। वहीं स्पीकर ने कहा कि गंठबंधन सरकार को वादे के मुताबिक, आज फ्लोर टेस्ट कराना चाहिए।

- स्पीकर ने कहा कि मैंन आज फ्लोर टेस्ट का वादा किया है। गठबंधन के नेताओं ने बहुमत साबित करने के लिए कहा है।

- विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने कृष्ण गौड़ा को अपनी बात कहने को कहा। लेकिन बीच में ही कांग्रेस के डीके शिवकुमार खड़े हो गए और कुछ कहने लगे। इस पर स्पीकर भड़क गए, उन्होंने कहा कि क्या हर किसी ने आज बीच में टोकने का तय किया हुआ है।

-बसपा विधायक एन. महेश आज भी विधानसभा नहीं गए हैं। आपको बताते जाए कि बसपा प्रमुख मायावती ने अपने विधायक को कर्नाटक सरकार के पक्ष में मतदान करने का आदेश दिया था, लेकिन अभी तक वह सदन में नहीं पहुंचे हैं।

-कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है।

- कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष आर रमेश कुमार ने बागी विधायकों को कल मिलने का नोटिस दिया है। वे कल आकर विधानसभा अध्यक्ष से मिले।

- निर्दलीय विधायकों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में जो याचिका दायर की गई थी, उस पर आज सुनवाई से चीफ जस्टिस ने मना कर दिया है। मुकुल रोहतगी ने निर्दलीय विधायकों की तरफ से मामला उठाया तो CJI रंजन गोगोई ने कहा असंभव, आज सुनवाई नहीं हो सकती है। आपको बताते जाए कि इन विधायकों ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को जल्द करवाने की अपील की थी।



मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Chief Minister Kumaraswamy)ने बागी समेत सभी विधायकों से सेशन में हिस्सा लेने की अपील की है। भारतीय जनता पार्टी (BJP)लगातार सरकार से मतदान करने की अपील करती रही, लेकिन कांग्रेस(Congress)-जेडीएस (JDS )ने राज्यपाल का आदेश होने के बाद भी बहस पूरी होने तक मतदान को टाल दिया है। एचडी कुमारस्वामी को राज्यपाल ने दो बार चिट्ठी लिखी, बार-बार डेडलाइन दी लेकिन मतदान नहीं करवाया गया।
.

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Karnataka crisis: Crucial floor test to decide fate of HD Kumaraswamy govt
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karnataka crisis, karnataka floor test, floor test, chief minister hd kumaraswamy, hd kumaraswamy, congress-jdsgovernment, karnataka, कर्नाटक संकट, मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, फ्लोर टेस्ट, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved