• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

Karnataka Crisis : कर्नाटक में नाटक का The End , जानिए पूरे दिन का घटनाक्रम

बेंगलुरु। कर्नाटक (Karnataka Political Crisis) के नाटक का आज पूर्णविराम लग गया है। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस की सरकार गिर गयी है। विश्वासमत के समर्थन में 99 वोट और खिलाफ में 105 वोट पड़े। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सदन में भावुक संदेश देते हुए अपने इस्तीफे का संकेत दिया। विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि वह 'एक्सीडेंटल' सीएम बने। उन्होंने कहा कि 'वह अच्छा काम' करने आए थे। उन्होंने कहा कि वह 'खुशी-खुशी अपने पद का त्याग करने के लिए तैयार हैं।' इस बीच बेंगलुरु शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।


UPDATES :

- कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस की सरकार गिर गयी है। विश्वासमत के समर्थन में 99 वोट और खिलाफ में 105 वोट पड़े।

- कर्नाटक में थोड़ी देर में फ्लोर टेस्ट पर वोटिंग हो सकती है। वहीं कर्नाटक विधानसभा के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। किसी भी अनहोनी की आशंका के चलते पुलिस एकदम चौकन्न हो गई है।

CM एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देखते हैं कि कैबिनेट गठन के बाद आप सरकार को कैसे बचाएंगे? हम देखेंगे कि आप कब तक सरकार चलाएंगे? मैं भी यहीं हूं। कितना कमल ऑपरेशन चलेगा। अगर कोई मेरी पार्टी में आता है तो हम किसी को नहीं चाहते हैं। मैं सभी से वित्त विधेयक को मंजूरी देने और फिर विश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करता हूं। यह सिर्फ एक निवेदन है। मैं विश्वास प्रस्ताव चाहता हूं।

- CM एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि सत्ता किसी के लिए भी स्थायी नहीं है। मैं फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं। मैं भाग नहीं रहा हूं। मैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कहना चाहता हूं कि देश को बर्बाद मत कीजिए।

- स्पीकर ने बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा को एक पत्र सौंपा। स्पीकर ने कहा कि अगर सदन की अवमानना की जाती है तो मैं त्याग पत्र देना चाहता हूं। मैं अपनी जेब में यह पैकेट में रखता हूं। हमारे जैसे लोग आज कम हो गए हैं। मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं। अगर विश्वास मत स्थगित हो जाता तो मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार था।

- विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर ने कहा कि जिन्हें ढंग से इस्तीफा लिखना भी नहीं आता है, वो लोग स्पीकर के बर्ताव के बारे में बात कर रहे हैं। मुझे नहीं पता कि मैं स्पीकर रहूंगा या नहीं लेकिन यह सदन की अवमानना है।

- सदन में कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने कर्नाटक में किसानों को ठगा नहीं है। मीडिया का कहना है कि ट्रैक्टर और होम लोन का भुगतान नहीं किया गया है। ताज वेस्ट एंड होटेल में रहने को लेकर कुमारस्वामी ने कहा कि जब गुलाम नबी आजाद ने मुझे फोन किया था मैं एक होटल में था। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सभी कांग्रेस नेता मेरा और गठबंधन सरकार का समर्थन करेंगे। होटल का वह रूम मेरे लिए लकी था।

- स्पीकर ने विश्वासमत के लिए शाम 6 बजे की डेडलाइन तय की थी। कुमारस्वामी संभवत: इस्तीफे से पहले आखिरी बार सदन को संबोधित कर रहे हैं। कुमारस्वामी के भाषण के बाद विधानसभा में विश्वासमत के लिए वोटिंग हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि विश्वासमत से पहले ही कुमारस्वामी सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

- सदन में कुमारस्वामी ने कहा कि विश्वासमत की कार्यवाही को लंबा खींचने की मेरी कोई मंशा नहीं थी। मैं विधानसभा अध्यक्ष और राज्य की जनता से माफी मांगता हूं। जरूरत पड़ी तो खुशी-खुशी पद छोड़ दूंगा।

- बेंगलुरु पुलिस के कमिश्नर अलोक कुमार ने अगले 48 घंटों के लिए धारा 144 लागू कर दी है। कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा है कि बेंगलुरु के सभी पब और शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- कुमारस्वामी कुछ ही देर में इस्तीफा दे सकते है। कुमारस्वामी के इस्तीफा देते ही कर्नाटक में धारा शाम छह बजे बाद 144 लागू हो सकती है।

- विधानसभा में कुमारस्वामी बोले- मैं एक ऐक्सिडेंटल सीएम हूं। मैं अच्छा काम करने के लिए आया था। कांग्रेस-जेडीएस अच्छा काम करने के लिए साथ आई थी।

- सिद्धारमैया बोले, राज्य की 99 फीसदी जनता जानती है कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल है, और आपको लगता है कि लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। 25 करोड़ रुपये, 30 करोड़, 50 करोड़, ये पैसा कहां से आ रहा है? उन्हें (बागी विधायकों को) अयोग्य ठहराया जाएगा। उनकी राजनीतिक ‘समाधि’ का निर्माण किया जाएगा। 2013 के बाद जिसे भी अयोग्य घोषित किया गया है, वह चुनाव हारा है।

- बेंगलुरु में नितेश अपार्टमेंट में निर्दलीय विधायक आर शंकर और एच नागेश देखे गए। अपार्टमेंट के बाहर बड़ी संख्या में जेडीएस और कांग्रेस कार्यकर्ता इकट्ठा हो गए हैं। कार्यकर्ता बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

- कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी, डीके शिवकुमार के साथ सदन में पहुंच गऐ हैं। इस दौरान डीके शिवकुमार ने कहा कि हम देखेंगे कैसे दोनों निर्दलीय विधायक हमारे खिलाफ हाथ मिलाते हैं।

- यूथ कांग्रेस ने प्रदर्शन के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘मोदी हमसे डरता है, पुलिस को आगे करता है’ के नारे लगाए।

- मुंबई में जिस होटल में बागी विधायक रुके हुए हैं, उस होटल के बाहर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता बागियों से मिलने के लिए होटल के अंदर जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस प्रदर्शन कर रहे यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को अपने साथ ले गई।

- जल संसाधन मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि वह पार्टी और दोस्तों की खातिर जेल जाने को तैयार हैं।

- कर्नाटक विधानसभा में डीके शिवकुमार ने कहा, हां-मैं ही वजह था कि एमटीबी नागराज को टिकट मिला। हमने उनसे बात की और उन्होंने एक बयान भी दिया। क्या हम उन्हें बंद नहीं कर सकते थे? नहीं, क्योंकि हमें उन पर भरोसा है। उन्हें यहां लाओ और इस सरकार के खिलाफ वोट करने दो।

- कर्नाटक विधानसभा में डीके शिवकुमार ने कहा, बीजेपी नेताओं को गुमराह किया जा रहा है। मैं उनसे (बागी विधायकों से) बातचीत के लिए मुंबई गया था। मैंने वहां के एक विधायक से बात की और उसने मुझे आने के लिए और दूर ले जाने के लिए कहा।

- कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने विधानसभा में कहा, 'जिन लोगों ने मुझ पर पीठ पीछे वार किया है वह बीजेपी नेता नहीं है बल्कि मुंबई में मौजूद बागी हैं। चिंता करने वाली बात नहीं है, वे आप सभी के साथ भी बिल्कुल वैसा ही करेंगे। मैं आपको बता रहा हूं कि वे मंत्री नहीं बनाए जा सकते हैं।

- बागी विधायको के वकीलों के एक समूह ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश से विधानसभा स्थित उनके कक्ष में मुलाकात की। कांग्रेस के एक दल ने भी उनसे भेंट की।

- कांग्रेस ने मांग की कि बागी विधायकों को विधानसभा में आना चाहिए और वे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के द्वारा की जाने वाली विश्वासमत की कार्यवाही में हिस्सा लें।

- कर्नाटक मसले पर एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है। सर्वोच्च न्यायालय का कहना है कि अभी स्पीकर चर्चा करवा रहे हैं। शाम तक वोटिंग हो सकती है। लिहाजा सुनवाई बुधवार को ही होगी। कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने पैरवी की।

- कांग्रेस विधायक ईश्वर कांद्रे ने मांग की है कि वोटिंग को 4 हफ्ते के लिए टाल देना चाहिए। अगर बागी विधायक वक्त मांग रहे हैं तो फिर उन्हें भी वोटिंग का हक है।

- स्पीकर केआर रमेश कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा नेता येदियुरप्पा समेत कई विधायक कर्नाटक विधानसभा पहुंच गए हैं। आज विश्वास मत पर वोटिंग होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Karnataka Crisis continue : decision on HD Kumaraswamy government may come today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: karnataka crisis, hd kumaraswamy government, hd kumaraswamy, cm kumaraswamy, speaker kr ramesh kumar, jds, congress, bjp, कर्नाटक संकट, एचडी कुमारस्वामी सरकार, एचडी कुमारस्वामी, सीएम कुमारस्वामी, स्पीकर रमेश कुमार, जेडीएस, कांग्रेस, बीजेपी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved