• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बीआरओ ने 110 दिन बाद श्रीनगर और लेह को जोड़ने वाला जोजिला दर्रा खोला

BRO opens Zojila Pass connecting Srinagar and Leh 110 days later - Srinagar News in Hindi

नई दिल्ली । सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने श्रीनगर-कारगिल-लेह मार्ग पर मंगलवार (21 अप्रैल, 2021) को पिछले वर्षों के औसत 150 दिनों की तुलना में इस वर्ष 110 दिनों बाद ही जोजिला दर्रा खोल दिया। दर्रा आम तौर पर नवंबर के मध्य तक बंद हो जाता है जब सर्दियों की शुरुआत के साथ तापमान घटकर शून्य डिग्री तक पहुंच जाता है और अगले साल अप्रैल के अंत तक ही खुलता है। पहले के वर्षों में दर्रा खोलेने का औसत 150 दिनों का था।

11,650 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जोजिला एक रणनीतिक दर्रा है जो कश्मीर घाटी और लद्दाख को जोड़ता है।

सीमावर्ती क्षेत्रों के बुनियादी ढांचे के विकास पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करते हुए जोजिला दर्रा को बंद रखने की आवश्यकता को न्यूनतम रखा गया।

जोजिला दर्रा को 31 दिसंबर, 2020 तक खुला रखा गया था और 7 फरवरी, 2021 को बीआरओ के प्रोजेक्ट्स बीकन और विजयक द्वारा स्नो क्लीयरेंस ऑपरेशंस की सिफारिश की गई थी।

बीआरओ ने एक बयान में कहा, "जोजिला दर्रा से कनेक्टिविटी शुरू में 15 फरवरी, 2021 को स्थापित की गई थी और इसे फरवरी के अंत या मार्च के अंत तक सेना और नागरिक यातायात के लिए खोलने की योजना थी।"

हालांकि, लगातार खराब मौसम की स्थिति, खराब दृश्यता और भारी बर्फबारी के कारण हिमस्खलन शुरू हो गया, जिससे खोलने में देरी हुई।

आखिरकार, बीकन और बीआरओ के विजयक के प्रोजेक्ट्स के कठिन प्रयासों के बाद 21 अप्रैल को कनेक्टिविटी को फिर से स्थापित किया गया और दस ट्रकों को आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए कारगिल की ओर जोजिला र्दे में ले जाया गया, जिससे लद्दाख के लोगों के लिए बहुत आवश्यक सफलता प्राप्त हुई।

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी, महानिदेशक, डीजीबीआर ने इस उपलब्धि को हासिल करने में प्रोजेक्ट बीकन और विजयक के अधिकारियों की सराहना की।

यह लद्दाख के लोगों के लिए आवश्यक वस्तुओं और आपूर्ति की सुविधा प्रदान करेगा, जो दर्रा के बंद होने के कारण हवाई यातायात पर निर्भर हैं और साथ ही सेना के काफिले की आवाजाही भी आसान करेगा।

उन्होंने राष्ट्र निर्माण में सबसे आगे रहने और सबसे अच्छी निर्माण एजेंसी होने के लिए बीआरओ की प्रतिबद्धता को भी दोहराया।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BRO opens Zojila Pass connecting Srinagar and Leh 110 days later
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: border roads organisation, bro, zojila, srinagar, leh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, srinagar news, srinagar news in hindi, real time srinagar city news, real time news, srinagar news khas khabar, srinagar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved