• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

एयर चीफ धनोआ ने बनाया प्लान, PM मोदी कर रहे थे सिचुएशन रूम में निगरानी!

नई दिल्ली। पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमले का बदला आखिरकार पीएम मोदी और उनकी सरकार ने ले ही लिया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई की है। वायुसेना ने एलओसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 10 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया है। लेकिन इस पूरे आपरेशन की सबसे खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से साउथ ब्लॉक में बने सिचुएशन रूम में पूरे ऑपरेशन की निगरानी की।


जिन कैंपों को ध्वस्त किया उनकी पहचान 20-21 फरवरी को की गई थी
सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्री को पाकिस्तान से बदला लेने के लिए कई विकल्प दिए गए थे। एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान खुद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था। इसके बाद सेना और वायुसेना ने एलओसी के आसपास हवाई सर्विलांस किया। इसके लिए ड्रोंस का इस्तेमाल किया गया। जिन कैंप को निशाना बनाया गया, उनकी पहचान 20-21 फरवरी के बीच ही कर ली गई थी। मुख्य हमले से पहले रिफ्यूलर टैंक ने ट्रायल उड़ान भरी थी। मुख्य हमले में वायुसेना ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया।


एवेक्स विमान ने भटिंडा एयरवेस से उड़ान भरी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वायुसेना के पास मिराज लड़ाकू विमान की तीन स्क्वाड्रन हैं, जिनमें से दो का इस्तेमाल इस ऑपरेशन में किया गया। इन दोनों स्क्वाड्रन से 6-6 फाइटर जेट लिए गए। इसके साथ ही रिफ्यूलर टैंकर भी था, इसका मतलब है कि अगर रास्ते में किसी विमान का ईंधन खत्म हो जाता तो उसे हवा में ही भरा जा सकता था। इसके साथ ही एक एवेक्स विमान ने भी भटिंडा एयरवेस से उड़ान भरी, इसने उस इलाके की जांच की जहां से इन मिराज विमानों को जाना था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Air chief Dhanoa was monitoring the plans made, in the form of reservation, PM Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iaf strikes, air chief dhanoa was monitoring the plans made, in the form of reservation, pm modi air strike pulwama terror attack pakistan india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, srinagar news, srinagar news in hindi, real time srinagar city news, real time news, srinagar news khas khabar, srinagar news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved