• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जम्मू-कश्मीर में एसआईए ने टेरर फंडिंग मामले में पूर्व मंत्री के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

SIA files chargesheet against ex-minister in terror funding case in JK - Jammu News in Hindi

जम्मू, । जम्मू-कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने शनिवार को एक पूर्व मंत्री और दो अन्य के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की। एसआईए की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि जम्मू जिले के गांधी नगर थाने में दर्ज एक मामले में पूर्व मंत्री जतिंदर सिंह उर्फ बाबू सिंह, मुहम्मद शरीफ शाह और मुहम्मद हुसैन खतीब के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है, जिसे बाद में एसआईए स्थानांतरित कर दिया गया। अदालत से यह अनुरोध किया गया कि निकट भविष्य में एक पूरक आरोप पत्र दायर किया जाएगा।

कांग्रेस के पूर्व नेता बाबू सिंह जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-पीडीपी गठबंधन सरकार में मंत्री थे।

माना जा रहा है कि तीनों आरोपियों में से मुहम्मद हुसैन खतीब फिलहाल पाकिस्तान में छिपा है।

एसआईए ने बयान में कहा, "मुहम्मद शरीफ शाह को जम्मू पुलिस ने 6,90,000 रुपये के उग्रवाद कोष के साथ गिरफ्तार किया था, जो जतिंदर सिंह उर्फ बाबू सिंह के लिए था और इसका इस्तेमाल बाबू सिंह और उनकी पार्टी की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए किया जाना था, जिसका नाम 'नेचर' मैनकाइंड फ्रेंडली ग्लोबल पार्टी' था।"

इसमें कहा गया है कि बाबू सिंह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों और जेकेएलएफ (गैरकानूनी संघ) के अलगाववादियों के संपर्क में था।

"इन विरोधी संस्थाओं ने अपने सहयोगियों के माध्यम से बाबू सिंह की पार्टी के लिए पाकिस्तान से यह आतंकवादी कोष भेजा था। आरोपी बाबू सिंह द्वारा जारी इस पार्टी का विजन दस्तावेज जम्मू-कश्मीर, पीओके और गिलगित बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का एक संघ बनाकर एक स्वतंत्र देश बनाना था।"

"जांच के दौरान, यह पता चला है कि बाबू सिंह एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया एप्लिकेशन पर मुहम्मद हुसैन खतीब के संपर्क में था और फंड की व्यवस्था के लिए गुप्त रूप से दुबई का दौरा किया था। मुहम्मद शरीफ शाह को इस पार्टी के सचिव के रूप में नामित किया गया था, जिन्होंने कश्मीर में इन फंडों को प्राप्त किया था। अज्ञात व्यक्ति और इन फंडों को बाबू सिंह को सौंपने के लिए जम्मू की यात्रा की। इस फंड की व्यवस्था मुहम्मद हुसैन खतीब ने की थी, लेकिन मुहम्मद शरीफ शाह को इस उग्रवाद कोष को बाबू सिंह को सौंपने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था।"

"जांच ने स्थापित किया है कि बाबू सिंह विरोधी के साथ ऑनलाइन बैठकें और साक्षात्कार आयोजित कर रहे थे और अपने ऑनलाइन पते में, उन्होंने एक आतंकवादी, मकबूल भट की तुलना भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के साथ की और मकबूल भट को स्वतंत्रता सेनानी और जम्मू-कश्मीर का शहीद करार दिया। जिन्होंने जम्मू-कश्मीर की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

ऐसे ही एक ऑनलाइन साक्षात्कार में, बाबू सिंह ने जम्मू-कश्मीर को और तोड़ने से रोकने के लिए भारत सरकार को चुनौती दी और धमकी दी, यह संदर्भ अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के संदर्भ में है।

बाबू सिंह का मुहम्मद हुसैन खतीब और पाकिस्तान से संचालित हिजबुल के अन्य कैडरों के साथ संबंध भी जांच के दौरान स्थापित किया गया है।

एसआईए के बयान में कहा गया है, "बाबू सिंह के मोबाइल फोन से एसआईए द्वारा राष्ट्रविरोधी और अत्यधिक भड़काऊ सामग्री बरामद की गई है, जो भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने और खतरे में डालने की उनकी मंशा को स्थापित करता है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SIA files chargesheet against ex-minister in terror funding case in JK
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chargesheet, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jammu news, jammu news in hindi, real time jammu city news, real time news, jammu news khas khabar, jammu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved