• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लश्कर-ए-तैयबा और गुलाम नबी आजाद के विचार एक जैसे क्यों? : अमित शाह

Amit Shah to address BJP rally in Jammu today to mark Syama Prasad Mookerjees death anniversary - Jammu News in Hindi

जम्मू। जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर शनिवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अगर किसी राजनीतिक पार्टी की सरकार गिरती है तो वह अफसोस जताते हैं, लेकिन सिर्फ भारतीय जनता पार्टी एकमात्र ऐसी ऐसे पार्टी है जो सरकार गिरती है तो भारत माता की जय के नारे लगाकर उसका स्वागत करती है।


अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आज पूरा देश राहुल गांधी जी से जानना चाहता है कि ये कौन सा रिश्ता है जो लश्कर-ए-तैयबा और गुलाम नबी आजाद के विचार एक समान हो जाते हैं।


मैं जम्मू और कश्मीर की जनता को आश्वस्त करना चाहता हूँ, कांग्रेस पार्टी कितना भी षड्यंत्र करले लेकिन कोई भी जम्मू और कश्मीर को भारत से अलग नहीं कर सकता


डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए गए आन्दोलनों और उनके बलिदान का ही परिणाम है जिसने जम्मू और कश्मीर से परमिट व्यवस्था को समाप्त किया। आज जम्मू और कश्मीर पूरे भारत के साथ जुड़ा है तो वह डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के बलिदान के कारण जुड़ा है।


जम्मू-कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी की तीन साल तक चली सरकार गिर चुकी है। राज्य में अब राज्यपाल शासन लालू हो गया है। जम्मू कश्मीर के बदले हालात के बाद बीजेपी आज घाटी में रैली करेगी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर रैली का आयोजन किया जाएगा।


चुनाव से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे अमित शाह...
इस मौके पर अमित शाह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके साथ ही ब्राहमण सभा परेड रोड के सामने एक विशाल जनसभा का आयोजन होगा, जिसे शाह संबोधित करेंगे. अमित शाह अगले चुनाव से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए पार्टी की चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

शाह
के दौरे को लेकर खड़े हुए सवाल...
बीजेपी के पीडीपी नीत गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद शाह का यह जम्मू कश्मीर का पहला दौरा होगा। राज्य में फिलहाल राज्यपाल शासन लागू है। इस दौरे को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह है, लेकिन साथ ही इस दौरे की टाइमिंग को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि अमित शाह का यह दौरा बीजेपी के संस्थापक शयमा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि वाले दिन हो रहा है। डॉ शयमा प्रसाद ने जम्मू कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय के लिए श्रीनगर की एक जेल में प्राणों की आहूति दी थी।

राज्य में चुनावों की तैयारी शुरू करेगी बीजेपी...

अब उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर अमित शाह का जम्मू आने का मतलब साफ है कि अब बीजेपी अपने कोर मुद्दों पर वापस लौटेगी। बीजेपी यह मान रही है कि अमित शाह का यह दौरा ना केवल पार्टी कार्यकर्ताओं में नई जान फूंकेगी बल्कि इसी दौरे के साथ राज्य में लोकसभा और राज्य के चुनावी की तैयारी शुरू हो जाएगी।

कौन थे श्यामा प्रसाद मुखर्जी...

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 में कोलकाता में हुआ था। वह भारतीय जनसंघ (अब बीजेपी) के संस्थापक थे। इन्होंने साल 1929 में राजनीति की शुरूआत की थी। वह बंगाल विधान परिषद में चुने गए थे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी साल 1947 में पंडित जवाहर लाल नेहरु की कैबिनेट में भी शामिल हुए थे। हालाकिं तीन साल बाद साल 1950 में उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने साल 1951 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गोलवलकर के कहने पर भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी। साल 1952 के चुनाव में जनसंघ के तीन सांसद चुने गए। श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारत की अखंडता और कश्मीर का भारत में विलय के समर्थक थे। मुखर्जी जम्मू-कश्मीर में धार 370 हटाने का विरोध करते रहे।

जम्मू-कश्मीर में उस वक्त जो हालात थे, वहां बिना परमिट के कोई नहीं जा सकते हैं। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कश्मीर में धारा 370 के खिलाफ जो आंदोलन शुरू किया उसमें उन्हें लाखों लोगों का सहयोग मिला। लेकिन बलिदान सिर्फ उन्होंने ही दिया। जम्मू कश्मीर में मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री कहा जाता था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी इसी अलग संविधान और अलग झंडे के खिलाफ थे। 1952 की एक जम्मू-कश्मीर में आयोजित एक रैली में उन्होंने कहा था- या तो वह राज्य के लोगों को भारत का संविधान के नीचे लाएंगे या फिर वह बलिदान दे देंगे। अपने इसी संकल्प को पूरा करने के लिए मुखर्जी 23 जून 1953 को बिना परमिट के ही जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर निकल पड़े। जैसे ही वह वहां पहुंचे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद अगले ही उनकी जेल से अस्पताल जाते हुए मौत हो गई लेकिन कहा जाता है कि रहस्यमयी परिस्थितियों में उनकी मौत हुई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amit Shah to address BJP rally in Jammu today to mark Syama Prasad Mookerjees death anniversary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amit shah, address bjp rally jammu, mark, syama prasad mookerjees, death anniversary, mehbooba mufti government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jammu news, jammu news in hindi, real time jammu city news, real time news, jammu news khas khabar, jammu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved