• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सामरिक और पर्यटन दृष्टि से गगल एयरपोर्ट का विस्तार महत्वपूर्ण: विपिन सिंह परमार

Vipin Singh Parmar said, Expansion of Gagal Airport important from strategic and tourism point of view - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने का भव्य शोभायात्रा और महाशिवरात्रि पर्व के प्रतिकात्मक ध्वज चढ़ाने की रस्म को अदा कर पांच दिवसीय राज्य स्तरीय महाशिवरात्रि महोत्सव शुभारंभ किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को महाशिवरात्रि पर्व की बधाई देते हुए कहा कि देव भूमि हिमाचल में त्यौहारों और पर्वों को उत्सव के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से हमारी संस्कृति और परमपराओं को सहजने तथा संजोय रखने में सहायता प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि सरकार मेले उत्सवों को भव्य समारोह के रूप में आयोजित करने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ शिवरात्रि के आयोजन का अपना विशेष महत्व है और यहां देश भर से लोग आते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं और सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र के दोहन का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नईं मंजिलें नईं राहें कार्यक्रम के तहत प्रदेश के पर्यटक स्थलों का जीर्णोद्वार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ हलके के तत्वाणी, बीड़ और बिलिंग के जीर्णोंद्वार तथा मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रुपये की सहायता उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि होली-उतराला सड़क निर्माण के लिए सरकार संवेदनशील है और इस मार्ग का निर्माण के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के गगल में बड़े हवाई अड्डे का विस्तार सामरिक और पर्यटन दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि गगल हवाई अड्डे के विस्तार से विस्थापित होने वाले लोगों की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के विस्थापन और मुआवजों इत्यादि पर संवेदनशीलता से विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बड़ा हवाई अड्डा बनने से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में व्यापक विस्तार होगा और इस क्षेत्र में लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रोप-वे भी लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चामुण्डा से हिमानी चामुण्डा तक रोप-वे का पहली फेस का कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

उन्होंने अधिकरियों को आदेश दिये कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व्यापक प्रचार के माध्यम से लोगों तक पहुंचाये, ताकि पात्र लोगों को लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने मेला समिति को एक लाख तथा स्टेज और शौचालयों के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

इससे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के धानग में 35 लाख रुपये की लागत से बने स्वास्थ्य उपकेंद्र का शिलान्यास किया।

बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और लोगों को महाशिवरात्रि पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र का चहुमुखी विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में दो वर्षों में विभिन्न विकास कार्यों के लगभग 100 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए क्षेत्र में सड़कों जाल बिछाया गया है।

कार्यक्रम में इंदू गोस्वामी, जिला अध्यक्ष हरीदत्त शर्मा, भाजपा मंडलाध्यक्ष भीखम कपूर, सुलह के मडलाध्यक्ष देश राज शर्मा, सुदेश राणा, नगर परिषद की अध्यक्ष रूची कपूर, जिला महामंत्री देवेंद्र राणा, मनोज रत्न, मेला समिति की अध्यक्ष एवं एसडीएम बैजनाथ छवि नांटा, सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, मेला समिति के सरकारी एवं गैरसरकारी सदस्य और इलाके के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vipin Singh Parmar said, Expansion of Gagal Airport important from strategic and tourism point of view
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health and family welfare minister vipin singh parmar, shobhayatra, maha shivratri festival, flag-raising ceremony, state level mahashivratri festival, inauguration, vipin singh parmar, himachal pradesh government, chief minister jairam thakur, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved