• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

बुद्धि व विवेक से अध्ययन को अपना लक्ष्य बनाएं विद्यार्थी : आचार्य देवव्रत

शिमला। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि आदर्श मनुष्य का निर्माण बहुत कठिन है लेकिन जरूरी भी है। बुद्धि से लिए गए निर्णय सफलता की ओर और दिल से लिए गए निर्णय बर्बादी की ओर ले जाते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को अपने परिजनों की नजर के समक्ष बुद्धि और विवेक से अध्ययन को ही अपना लक्ष्य बनाना चाहिए। राज्यपाल आज गुजरात के सूरत में वेसू स्थित अग्रवाल विद्या विहार स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

आचार्य देवव्रत ने कहा कि शिक्षक ऐसा चिराग है, जो खुद जलता है और दूसरों को प्रकाशित करता है। शिक्षक को अपना सर्वस्व दाव पर लगाकर विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास के लिए हमेशा सतर्क रहना पड़ता है। उन्होंने कहा कि बालक भाषण से नहीं बल्कि माता-पिता, परिवार और समाज के लोगों के अनुकरण से सीखता है। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे आधुनिक संस्कृति के साथ-साथ भारतीय संस्कृति को संरक्षित करे और खेल सहित अन्य गतिविधियों से विद्यार्थियों में सुप्त अवस्था में पड़ी शक्ति को बाहर लाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को सीख देते हुए कहा कि माता-पिता का गौरव, शिक्षकों का सम्मान और परिवार की इज्जत बढ़ाने के लिए उन्हें प्रयत्नशील रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Study your mind with wisdom and discretion: Acharya Debavrat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: governor acharya debavratt, intellect and discretion, student, राज्यपाल आचार्य देवव्रत, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved