• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य सरकार हिमाचल को देश का इन्डस्ट्रीयल हब बनाने के लिए प्रतिबद्ध

State Government Committed To Make Himachal Industrial Hub - Shimla News in Hindi

शिमला। राज्य सरकार हिमाचल को देश का इन्डस्ट्रीयल हब बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके लिए सम्भावित निवेशकों को आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान कर रही है। यह बात आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल द्वारा चण्डीगढ़ में आयोजित ‘पाईनीयर्ज़ आॅफ नाॅर्थ’ कार्यक्रम के दौरान कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार नवम्बर माह में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्ज़ मीट का आयोजन कर रही है और इसके लिए आठ प्रमुख क्षेत्रों जैसे कृषि सम्बन्धी उद्योग, निर्माण और फार्मा, पर्यटन और आतिथ्य, जल विद्युत, अक्षय ऊर्जा, वैलनेस और स्वास्थ्य सेवा, आवासीय और शहरी विकास, सूचना प्रौद्योगिकी और आईटीईएस तथा शिक्षा और कौशल विकास को चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक विभिन्न क्षेत्रों में 41,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए कुल 419 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनाली में बुधवार को आयोजित मिनी इन्वेस्टर्ज़ कन्क्लेव में 2219 करोड़ रुपये के 93 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने प्रथम बजट में 30 नई योजनाओं की घोषणा की थी, जो अपने आप में एक रिकाॅर्ड है और ये सभी योजनाएं लागू कर दी गई हैं। इन योजनाओं से प्रदेश के सामाजिक आर्थिक विकास को गति मिल रही है। एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सुदृढ़ अधोसंरचना और उद्यमियों के लिए निवेश हितैशी नीतियां है। उन्होंने कहा कि फोर-लेन सड़क परियोजनाओं के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने पर सरकार विशेष बल दे रही है। साथ ही सरकार मण्डी जिला में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की योजना पर कार्य कर रही है, जिसके लिए ओ.एल.एस. सर्वेक्षण किया जा चुका है। इस हवाई अड्डे का निर्माण पर्यटकों और उद्यमियों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में जर्मनी, नीदरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में तीन अन्तरराष्ट्रीय रोड शो आयोजित किए हैं। रोड शो में इन देशों के उद्यमियों ने हिमाचल में निवेश पर गहरी रूचि दिखाई है।उन्होंने कहा कि सिटी ब्यूटीफुल चण्डीगढ़ में हिमाचल का 7.9 प्रतिशत हिस्सा है और वे इसके सौहार्दपूर्ण समाधान के पक्ष में हैं।

मुख्यमंत्री नेे कहा कि वर्ष 2017 के विधानसभा आम चुनावों में राज्य के लोगों ने बदलाव के लिए वोट डाले और ये मतदान राजनैतिक पीढ़ी के बदलाव के लिए भी था। राज्य सरकार अपने कार्यकाल के प्रथम दिन से ही लोक कल्याण और प्रदेश के समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक द्वेष का उनकी राजनीति में कोई स्थान नही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार प्रदेश के लोगों की आभारी है कि उन्होंने हाल ही में सम्पन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा को भारी समर्थन दिया। राज्य में भाजपा की वोट प्रतिशतता पूरे देश में सबसे अधिक रही और कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार की मतदान प्रतिशतता 72 प्रतिशत रही, जोकि देश में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ कि प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा को बढ़त प्राप्त हुई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना सबसे बड़ी उपलब्धि है, जिससे एक राष्ट्र एक संविधान का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि अपने अखिल भारतीय विद्यार्थी छात्र संघ के दिनों से ही वे अनुच्छेद 370 को अपने जीवनकाल में समाप्त होते देखना चाहते थे। उन्होंने कहा कि इस सपने को सत्य करने के लिए हम सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए नई सम्भावनाएं तलाश रही है और पर्यटन की दृष्टि से अनछुए क्षेत्रों को विकसित करने के लिए ‘नई राहें, नई मंजिलें’ योजना आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों जैसे जिला शिमला की चांशल घाटी को स्कीईंग, जिला मण्डी की जंजैहली घाटी को ईको पर्यटन और बीड़-बिलिंग को साहसिक खेलों और जिला कांगड़ा के पौंग को जिल क्रिड़ा गंतव्य की दृष्टि से योजना के प्रथम चरण में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों के उत्कृष्ठ व्यक्तियों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने आंचल ठाकुर, सचिन अहुजा, अनुपम गुप्ता, पदम् श्री डाॅ. ओमेश भारती, कुलदीप शर्मा, अमित कपूर, अशोक सेठी, वरूण रतन, जे.पी. सिंह, पलविन्दर सिंह, धीरज और भावेश कुमार को सम्मानित किया। केन्द्र के राज्य मंत्री सोमेश प्रकाश भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-State Government Committed To Make Himachal Industrial Hub
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: state government, himachal, the industrial hub of the country, shimla news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved