• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

25 करोड़ की लागत से बैंटनी कैसल का होगा जीर्णाद्धार : CM

shimla news : Renovation of bantony castle from cost of 25 crores: Chief Minister jai ram thakur - Shimla News in Hindi

शिमला। शिमला स्थित बैंटनी कैसल को 25 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार कर पर्यटन के मुख्य आकर्षण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भाषा कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा पांच दिवसीय राज्य स्तरीय ग्रामीण शिल्प मेले का उद्घाटन करने के बाद दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंटनी कैसल शिमला शहर का एक ऐतिहासिक एवं धरोहर भवन है, जिसका समृद्ध इतिहास है। उन्होंने कहा कि इस परिसर को सम्पूर्ण रूप से विकसित कर पर्यटकों के आकर्षण का ही नहीं, बल्कि प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का केन्द्र भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भवन न केवल ऐतिहासिक है, बल्कि एंग्लो-गोथिक वास्तुकला का सुन्दर उदाहरण भी है। उन्होंने कहा कि यह भवन मालरोड पर स्थित होने के कारण पर्यटकों के लिए और भी आकर्षण का केन्द्र होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंटनी कैसल में ग्राम शिल्प मेला आयोजित कर एक नई शुरुआत की है, जिसमें प्रदेश के विभिन्न भागों के शिल्पकारों को अपने वास्तुशिल्प प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले की अपनी अलग पहचान है और प्रदेश सरकार शिल्पकारों को उनके उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार जिला स्तरीय ग्राम शिल्प मेलों के आयोजन के अतिरिक्त अंतर-राज्य ग्राम शिल्प मेलों का भी आयोजन करेगी, ताकि प्रदेश की वास्तुकला को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनेक ऐतिहासिक भवन व धरोहर हैं जिन्हें पर्यटन के मुख्य आकर्षण के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर भाषा कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा तैयार की गई वास्तुकारों की निर्देशिका व ब्रोशर का भी विमोचन किया। भाषा कला एवं संस्कृति सचिव डॉ. पूर्णिमा चौहान, भाषा कला एवं संस्कृति विभाग की निदेशक रूपाली ठाकुर ने भी विचार रखे। इस अवसर पर खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, उपमहापौर राकेश शर्मा, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कश्यप, आर्थिक एवं साख्यकीय विभाग के सलाहकार प्रदीप चौहान, उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक प्रो. शोभाग्यवर्धन भी उपस्थित थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-shimla news : Renovation of bantony castle from cost of 25 crores: Chief Minister jai ram thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shimla news, bantony castle shimla, gram shilp mela, himachal pradesh chief minister jai ram thakur, shimla hindi news, shimla latest news, himachal pradesh hindi news, himachal pradesh government, बैंटनी कैसल शिमला, ग्राम शिल्प मेला, शिमला समाचार, हिमाचल प्रदेश समाचार, हिमाचल प्रदेश सरकार, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved