• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिमाचल प्रदेश में अब 180 दिन का मिलेगा मातृत्व अवकाश

Shimla News : now 180 days of maternity leave in Himachal Pradesh - Shimla News in Hindi

शिमला। प्रदेश में महिला कर्मचारियों को अब 180 दिन का मातृत्व अवकाश मिलेगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। अभी तक नौकरीपेशा महिलाओं को 135 दिन का मातृत्व अवकाश दिया जाता था। इसके अलावा बैठक में अन्य निर्णय भी लिए गए। इनमें स्कूल प्रबंधन समिति के तहत जेबीटी अनुबंध आधार पर नियुक्त शिक्षकों की तर्ज पर विशेष शिक्षक रखे जाएंगे। मेडिकल कॉलेजों में पीजी की एक सीट सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए आरक्षित होगी। महिला विश्व कप की उपविजेता रही सरकार ने भारतीय टीम की खिलाड़ी सुषमा वर्मा के डीएसपी बनने का रास्ता भी प्रशस्त कर दिया। एक अन्य फैसले में अडानी को 280 करोड़ रुपए वापस न देने का फैसला सरकार ने लिया।

मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के अन्तर्गत पांच वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले 530 ग्राम पंचायत वेटरनरी सहायकों को अनुबंध पर लेने का फैसला लिया। सोलन, मंडी, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर व कुल्लू में अपग्रेड किए स्कूलों में विभिन्न शिक्षण संकाय के पदों को भरने, आइपीएच विभाग में अनुबंध के आधार पर नौ सहायक इंजीनियर रखने व सहायक अभियंता मेकेनिकल में एक पद अनुबंध के आधार पर भरने को मंजूरी दी गई। खजाना, लेखा और लॉटरी विभाग में जूनियर कार्यालय सहायक आइटी के 50 पद भरे जाएंगे। राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज कांगड़ा में वास्तुकला अनुशासन के लिए गैर शिक्षकों के 11 व शिक्षकों के 11 पद भरे जाएंगे। राजकीय फार्मेसी महाविद्यालय में अनुबंध के आधार पर तीन पद सहायक प्रोफेसर (फार्मेसी) और एक पद सहायक लाइब्रेरियन का भरा जाएगा।

आबकारी एवं कराधान विभाग में सीधी भर्ती के माध्यम पर नियमित आधार पर 16 आबकारी एवं कराधान अधिकारी रखे जाएंगे। रैत स्थित एटीसी में एक पद साइंटिस्ट अधिकारी, एक वरिष्ठ साइंटिस्ट सहायक, एक पद डाटा एंट्री ऑपरेटर, एक पद मास्टर ट्रेनर, एक पद चपरासी, सचिवालय प्रशासनिक विभाग के लिए पांच पद भरे जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shimla News : now 180 days of maternity leave in Himachal Pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shimla news, women staff, maternity leave, state cabinet meeting, himachal pradesh chief minister virbhadra singh, shimla hindi news, himachal hindi news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved