• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नशे के दुष्प्रभावों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करेगी सरकार : मुख्यमंत्री

शिमला। मुख्यमंत्री जय राज ठाकुर ने रविवार को सोलन जिला के प्रसिद्ध ठोडो मैदान में नशा निवारण रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार नशे के दुष्प्रभावों के बारे युवाओं को सचेत करने के लिए इसे स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करेगी, ताकि युवा पीढ़ी को इस बुराई से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी युवाओं को मादक पदार्थों के प्रयोग से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा, तभी सही अर्थों में प्रदेश देश भर में देवभूमि कहलाएगा। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है तथा देश पुलिस शहिदी दिवस मना रहा है। उन्होंने कहा कि 75 वर्ष पूर्व इसी दिन नेता जी सुभाष चन्द्र बोस ने राष्ट्र को विदेशी प्रभुत्व से मुक्त करवाने के लिए अजाद हिन्द सेना का गठन किया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बहादुर पुलिस सैन्य बल की याद में आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक व संग्रहालय अर्पित किया है। उन्होंने कहा कि नशे की आदत विशेषकर युवाओं में चिन्ताजनक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस सामाजिक बुराई पर अंकुश लगाने के लिए पड़ोसी राज्यों से नशे की तस्करी पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि उनकी पहल पर हाल ही उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक चंडीगढ़ में आयोजित की गई, जिसमें इस बुराई पर अंकुश लगाने के लिए रणनीति तैयार की गई। उन्होंने कहा कि बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी चारों राज्य इस बुराई को समाज से दूर करने के लिए संयुक्त अभियान शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि ड्रग्स तस्करों को पकड़ने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त अभियान शुरू करने के भी प्रयास किए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े लोगों को दण्डित करने के लिए कठोर कानून बनाए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बुराई को रोकने के लिए अध्यापकों तथा अभिभावकों की भी अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को उनके बच्चों के व्यवहार में आए बदलाव पर भी नजर रखनी होगी। उन्होंने कहा कि कई बार अभिभावक अपने बच्चों में नशे के लक्षणों की अनदेखी करते हैं, जो बाद में गम्भीर रूप धारण कर लेता है। उन्होंने कहा कि सिन्थेटिक मादक द्रव्यों का उपयोग और भी खतरनाक है तथा इसके लिए सचेत होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नशे की इस बुराई के विरूद्ध जन अभियान चलाने की आवश्यकता है तभी हमारे देश का भविष्य सुरक्षित रह सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-shimla news : Himachal Pradesh government will include to ill effects of intoxicants in school curriculum : CM jai ram thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shimla news, himachal pradesh government, ill effects of intoxicants, himachal school curriculum, himachal cm jai ram thakur, \r\nहिमाचल प्रदेश सरकार, नशे के दुष्प्रभाव, हिमाचल स्कूली पाठ्यक्रम, हिमाचल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved