• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विज्ञान वरदान, इसे अभिशाप न बनने दें: प्रो. कालिया

Science boon, let it become curse: Prof. Kalia - Shimla News in Hindi

शिमला। स्थानीय अलख प्रकाश गोयल शिमला विश्वविद्यालय में एक दिवसीय साईंस सेमिनार का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित इस एक दिवसीय सेमिनार में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से प्रो. अरविंद कालिया बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इसके अलावा उनके साथ प्रो. नीरज शर्मा, डॉ. सपना शर्मा तथा प्रो. पीके आहलुवालिया भी विशेष तौर पर इस सेमिनार में सम्मिलित हुए।

विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव राजन सहगल ने आए हुए मेहमानों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। अपने संबोधन में प्रो. कालिया ने कहा कि साइंस कोई नई नहीं है। इसका उद्गम रामायण और महाभारत काल से है। इस समय के विज्ञान से आज का विज्ञान कोसों दूर है। महाभारत काल में सजंय द्वारा कुरूक्षेत्र से युद्ध का सजीव चित्रण किया गया था। जिसे आजकल लाइव प्रसारण कहा जाता है। प्रो. कालिया ने कहा कि विज्ञान का प्रयोग हमें वरदान की तरह करना चाहिए, अन्यथा यही हमारे लिए अभिशाप बन सकता है।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में हम वैज्ञानिक तकनीक को अपनी सुविधा के लिए जरूरत से ज्यादा उपयोग करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान तार्किक आधार पर निर्भर करती है। प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि समाज से व्यप्त अंधविश्वास को खत्म करने के लिए कई लोग विज्ञान का भी सहारा लेते हैं। प्रो. कालिया ने कहा कि विज्ञान का काम जीवन को सरल बनाना है। जबकि आज के दौर में वैज्ञानिक तरीके अपनाकर हम अपने जीवन को बीमारियों के हवाले कर रहे हैं। प्रो. कालिया ने कहा कि पूर्व काल में वैज्ञानिक तकनीकों का इस्तेमाल विशेष जरूरत के दौरान की किया जाता था, लेकिन अब के दौर में मनुष्य को विज्ञान ने अपनी जकड़ में ले लिया है।

सेमिनार में बोलते हुए प्रो. नीरज शर्मा ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी में साइंस के प्रति जागरूकता लाने के लिए अध्यापक वर्ग का महत्वपूर्ण हाथ है। आज का युवा साइंस एवं टैक्रॉलोजी के प्रति काफी आकर्षित है। डॉ. सपना शर्मा ने कहा कि वैज्ञानिक विकास को बढ़ाने में महिला वैज्ञानिकों के सहयोग को भी नहीं नकारा जा सकता है। देश में कई महिला वैज्ञानिकों ने नई खोज करने अथवा उनमें अपना सहयोग किया है। इस विज्ञान संगोष्ठी में एप्लाईड साइंस के छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी आए हुए मुख्य महमानों द्वारा दिए गए। इस मौके पर एप्लाईड साइंस के एचओडी डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. नेहा कौंडल, प्यार सिंह ठाकुर, शमनीश शर्मा, ज्योत्सना गौतम समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Science boon, let it become curse: Prof. Kalia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: science vardan, alok prakash goyal shimla university, one day seminar seminar, organizing, prof arvind kalia, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved