• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

युवा शक्ति देश की बहुमूल्य सम्पदा: सरवीन चौधरी

Sarveen Chaudhary said, Youth power is a valuable asset of the country - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए एक अहम दिन होता है जिसमें मेधावी छात्रों को वर्ष भर शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य स्कूली गतिविधियों में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है।

वे गुरुवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय उच्च पाठशाला भनाला व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भटेच्छ के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रही थीं। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि वह जीवन में आगे बढने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें तथा उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, इसलिए छात्रों को चाहिए कि वह शिक्षा के साथ-साथ हर प्रकार की स्कूली गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लें। उन्होंने छात्रों से नशे से दूर रहने के साथ अपने माता-पिता, गुरूजनों तथा बड़ों का आदर-सम्मान करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने अध्यापकों से बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश की बहुमूल्य सम्पदा है और युवाओं की प्रतिभा, ऊर्जा एवं क्षमता का सदुपयोग कर एवं उनमें अनुशासन की भावना का विकास कर सुदृढ़ समाज, विकसित प्रदेश व सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव है।

शहरी विकास मंत्री ने शिक्षा, खेलकूद तथा अन्य स्कूली गतिविधियों मे उत्कृष्ठ रहने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया। उन्होंने बच्चों से अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने तथा देश-विदेश की विभिन्न ज्ञानवर्धक जानकारियों को हासिल करने के लिए मोबाईल का सदुपयोग करने को कहा। समारोह के दौरान स्कूली छात्रों द्वारा शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए मुख्यातिथि ने भानला स्कूल को 12 हजार रुपए तथा भटेच्छ स्कूल को 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की।

इस अवसर पर उन्होंने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर प्रकाश डाला। इससे पहले भनाला स्कूल की मुख्याध्यापिक अमिता गुप्ता तथा भटेच्छ स्कूल के प्रधानाचार्य सुरजीत चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्कूल की शैक्षणिक तथा अन्य गतिविधियों से सम्बंधित वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।

उन्होंने कहा कि चम्बी से धर्मशाला रोड की टायरिंग के लिए 30 लाख, चड़ी से भितलु रोड की टारिंग के लिए 20 लाख, ठारू महिला मंडल भवन के मरम्मत कार्य के लिए 2 लाख, महाकाल ठारू महिला मंडल भवन के लिए 3 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। उठाऊ पेयजल योजना टुंडु ठारू का 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है तथा शेष कार्य जल्दी पूरा कर मार्च माह में उद्घाटन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कसर से धर्मशाल सड़क सुधारीकरण के लिए 66 लाख, भनाला से पक्का टियाला रिटेनिंग वाल के लिए 2.70 लाख, हर्देई माता मंदिर से गोरड़ा मन्दिर तक सीसी पेवमेंट के लिए 2.50 लाख, जन्म सिंह के घर तक रिटेनिंग वाल के लिए एक लाख, राजकीय उच्च विद्यालय की रिटेनिंग वाल के लिए 75 हजार रुपए तथा राजकीय उच्च विद्यालय भनाला की चारदीवारी के लिए 1.50 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बटवाल बस्ती के श्मशान घाट के लिए 75 हजार, रामापा भनाला के स्टेज के लिए एक लाख, हेल्थ सब सेंटर भनाला के लिए 13.50 लाख तथा आवासीय परिसर के लिए 12.50 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने भटेच्छ स्कूल में दो अतिरिक्त कमरे बनाने का आश्वासन दिया।

इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर भनाला के प्रधान जसविंदर सिंह, उपप्रधान जतिंदर सिंह, प्रेस सचिव राकेश मनु एसएमसी प्रधान सपना देवी, एसडीओ बलबीत , अनीश, बाबू राम, गोस्वामी, सोहन लाल, केवल, अशोक चौधरी, पवन, लक्ष्मीकांत, कुलदीप अवस्थी, भटेच्छ के प्रधान कमल सिंह, बिन्दु, एसएमसी प्रधान कुलदीप चन्द्र, युवा मोर्चा तुषार शर्मा सहित अध्यापक, अभिभावक, स्कूली बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sarveen Chaudhary said, Youth power is a valuable asset of the country
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, urban development, housing and town planning minister sarveen chaudhary, educational institutes, prize distribution function, shahpur legislative assembly, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved