• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में किए जा रहे विशेष प्रयास: सरवीन चौधरी

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में नई योजनाएं भी आरंभ की गई है। इस समय प्रदेश में उच्च स्तर तक शिक्षण संस्थानों का बड़ा नेटवर्क विद्यमान है। सभी शिक्षण संस्थानों में पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध करवाने के कारगर प्रयास किए जा रहे हैं व शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया लगातार जारी है। इस वर्ष शिक्षा के लिए 7598 करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

सरवीन चौधरी शनिवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरोह के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहीं थीं। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है।

गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश में अनेक योजनाएं चलाई जा रही है और यह इसी का परिणाम है कि चाहे वह शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती का मामला हो, आधारभूत ढांचे का सुदृढ़ीकरण व आधुनिक सुविधाओं के साथ छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक माहौल प्रदान करना हो यह सब सरकार की प्राथमिकता सूची में आता है। सरकार का यही प्रयास है कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए न केवल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाए बल्कि शिक्षकों को नवीनतम जानकारियों से अवगत करवाने के लिए उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाए। सरकार की इसी दूरदर्शिता का नतीजा है कि आज यह पहाड़ी प्रदेश कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति कर रहा है।

सरवीन चौधरी ने शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता का आधार होती है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि वह बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है और प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरा है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए अटल आदर्श विद्या केन्द्र, मेधा प्रोत्साहन योजना, पुस्तक दान दिवस, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना इत्यादि नवीन योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इन योजनाओं की पूरी जानकारी लें तथा इनका लाभ उठायें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sarveen Chaudhary said, Special efforts are being made to provide quality education to students
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, urban development, housing and town planning minister sarveen chaudhary, sarveen chaudhary, quality education, educational institutions, government of himachal pradesh, chief minister jairam thakur, jairam government, bjp, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved