• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्री-नर्सरी कक्षाएं प्रदेश सरकार की अभिनव पहल: सरवीन चौधरी

Sarveen Chaudhary said, Pre-nursery classes State Governments innovative initiative - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा है कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्नमुख है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर पर गुणात्मक व आधुनिक शिक्षा सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने प्राथमिक पाठशालाओं में पूर्व प्राथमिक प्री-प्राईमरी कक्षाओं की शुरूआत कर इस दिशा में एक अभिनव पहल की है। वें बुधवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेहलू में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बोल रही थीं।

सरवीन ने कहा कि 3740 सरकारी स्कूलों में प्री-प्राईमरी कक्षाएं आरम्भ की गई, जिनमें 47 हजार बच्चों का नामांकन किया गया है। इससे अभिभावकों को घर के समीप ही नौनिहालों को स्कूल भेजने की सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि बच्चे राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिये ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।
शहरी विकास मंत्री ने अभिभावकों से आहवान् किया कि वे बच्चों के स्कूल में समय-समय पर जाते रहें तथा अध्यापकों से बच्चों द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को वार्षिक कार्यक्रमों में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चााहिए।

सरवीन चौधरी ने बच्चों से नशे से दूर रहने और रचनात्मक गतिविधियों में आगे बढ़कर भाग लेने का आहवान् किया। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या न केवल एक व्यक्ति को कमजोर करती है, बल्कि पूरे परिवार की खुशियों को भी नष्ट करती है। मंत्री ने कहा कि चम्बी धर्मशाला की सड़क के सुधारीकरण तथा चौड़ाई के लिए 80 लाख रुपए, भितलू से कुट्ट की 2 किलोमीटर सड़क के निर्माण के लिए 1 करोड़ 8 लाख रुपए, चम्बी से झिकली अनसुई सड़क के सुधारीकरण के लिए 99 लाख रुपए, महिला मण्डल भवन मनियाना (भितलू) के लिए तीन लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

उन्होंने चड़ी से भीतलू 2 किलोमीटर रोड टारिंग के लिए 20 लाख रुपए तथा चड़ी चम्बी दो किलोमीटर की टारिंग के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके साथ ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की स्टेज बनवाने के लिए 1.50 रुपए तथा किचन शेड बनाने के लिए 1.50 लाख रुपए देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि 50 लाख रुपए की लागत से सब डिवीजन कार्यालय की बिल्डिंग बन कर तैयार हो गई है जबकि 5 लाख की लागत से चड़ी पुल के पास 63 केवीए का नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि डढ़म्ब में 7 लाख रुपए की लागत से 250 केवीए का ट्रांसफार्मर रखा जाएगा ताकि कम वोल्टेज की समस्या दूर हो।

उन्होंने कहा कि चम्बी से भनाला खास -रेहलू-शाहपुर के रोड़ पर 5 लाख रुपए, भनाला पक्का टियाला रोड के ड्रेन वर्क पर 7 लाख रुपए, डैम आउसटी बसनूर रोड पर 10 लाख रुपए, श्मशान घाट जीप योग्य देहरी रोड पर 9 लाख रुपए व्यय किये जायेंगे। शहरी विकास मंत्री ने बलेहड़ी सम्पर्क रोड पर पुली के निर्माण के लिये 5 लाख रुपए और स्कूल के रंग रोगन पर एक लाख रुपये व्यय करने की घोषणा की। इसके अलावा शहरी विकास मंत्री ने रेहलू स्कूल के कमरों की मरम्मत करवाने का आश्वासन दिया।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी स्कूल के प्रधानाचार्य संजय मोगू तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रेहलू स्कूल के कुलभूषण सिंह चौहान ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व स्कूल में चल रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए दोनों स्कूलों को 15-15 हजार रुपए देने की घोषणा की।

सरवीण चौधरी ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर चड़ी पंचायत के प्रधान सरला देवी, एसएमसी कल्पना राणा, एडवोकेट दीपक अवस्थी, अशवनी कुमार, विजय कुमार, राकेश अबरोल, अशोक सोनी, प्रीतम चौधरी, जोगिंदर कुमार, सतीश अरोड़ा, अमरीश परमार, योग राज, रेहलू की प्रधान सीमा रानी, एसएमसी कर्ण सिंह, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग संजीव महाजन, बच्चों के अभिभावक, अधिकारी, कर्मचारी तथा काफी संख्या में को मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sarveen Chaudhary said, Pre-nursery classes State Governments innovative initiative
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, urban development, housing and town planning minister sarveen chaudhary, sarveen chaudhary, pre-nursery classes, government of himachal pradesh, chief minister jairam thakur, jairam government, himachal pradesh news, himachal news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved