• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश में अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती योजना शुरू: सरवीन चौधरी

Sarveen Chaudhary said, Akhand Shiksha Jyoti, Moti scheme launched from my school started - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रवेश बढ़ाने तथा अभिभावकों में इन स्कूलों के प्रति विश्वसनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती नामक नई योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि सरकारी पाठशालाओं से उत्तीर्ण हुए जिन विद्यार्थियों ने अपने जीवन में एक अलग पहचान बनाई है, को सम्मान प्रदान करने के लिए ऐसे विद्यार्थियों के नाम सम्बन्धित पाठशाला के डिस्पले बोर्ड पर अंकित किये जाएंगे ताकि विद्यार्थी उनके जीवन से प्रेरणा लेकर और अधिक कठिन परिश्रम के लिए प्रेरित होकर जीवन में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।
सरवीन चौधरी गुरुवार राजकीय उच्च पाठशाला भलेड व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बोल रही थीं। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्धता व ईमानदारी का मूलमंत्र लेकर आगे बढ़े और इस उद्देश्य को लेकर चलें की हमें सीखना है, पढ़ाई करनी है और आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि विद्यालय एक ऐसा मन्दिर जिससे निकले मोती प्रशासनिक सेवा में सेना में तथा कई उच्च पदों पर आसीन हैं। सरवीन चौधरी ने महात्मा गांधी की 72वीं पुण्यतिथि पर याद किया तथा बच्चों को स्वच्छता तथा सत्य अहिंसा की राह पर चलने के लिए प्रेरित किया।
राजकीय उच्च विद्यालय भलेड के प्रधानाचार्य रवि कुमार राणा तथा वरिष्ठ माधयमिक पाठशाला दरीणी के प्रिंसिपल रवीन्द्र कुमार ने की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व स्कूल में चल रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांव सल्ली, कुठारना, भलेड़, दुल्ली काकड़ा, सुक्कुघाट के लिए अलग से 433.82 लाख की लागत से पेयजल योजना का निर्माण (फेज-2) का निर्माण किया जा रहा है जिसकी डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी गई है। इस पेयजल योजना से 3 पंचायतों कुठारना, कनोल, भलेड के 10 गांव (कुठारना, माबा, नोहली, पलौथा सेल, सल्ली, भलेड, दुल्ली काकड़ा, नरवाड) लाभान्वित होंगे। इसके अलावा राजकीय उच्च विद्यालय भलेड के खेल मैदान बनाने के लिए पांच लाख रुपए, सब सेंटर भवन भलेड के लिए 33 लाख रुपए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी की साइंस लैब के लिए एक करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं तथा 262 लाख से बनने वाले रिड़कमार से घटाकडा रोड की डीपीआर स्वीकृति के लिए भेज दी गई है। साथ ही राजकीय उच्च पाठशाला भलेड में कमरे के निर्माण के लिये दो लाख रुपए तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में स्टेज बनाने के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा।

इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिसमें देश भक्ति, झमाकड़ा, गिद्दा, भांगड़ा तथा स्किट के साथ लोकगीत इत्यादि शानदार प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गईं, जोकि सराहनीय रहीं। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए राजकीय उच्च विद्यालय भलेड को 13 हजार रुपए और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी को 15 हजार रुपए देने की घोषणा की।

सरवीण चौधरी ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर प्रधान भलेड पवन कुमार, उपप्रधान सुरजीत कुमार, एसएमसी नीलम, शिक्षिक महासंघ के प्रधान पवन कुमार, दरीणी के प्रधान रीना देवी, एसएमसी प्रधान इंदु देवी, दीपक अवस्थी, कमांडर विजय सकलानी, एसडीओ लोक निर्माण विभाग बलबीत, बीडीसी चेयरमैन विजय कुमार, संजीव महाजन, गगन, रंजू देवी, महिला मण्डल प्रधान माया देवी, उज्जवल, बाबू राम गोस्वामी सहित बच्चों के अभिभावक, अधिकारी, कर्मचारी तथा काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sarveen Chaudhary said, Akhand Shiksha Jyoti, Moti scheme launched from my school started
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, urban development, housing and town planning minister sarveen chaudhary, sarveen chaudhary, chief minister jairam thakur, akhand shiksha jyoti, pearls from my school, display board, prize distribution ceremony, 72nd death anniversary of mahatma gandhi, himalch pradesh news, himalach news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved