• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जमाबंदी, भू-इंतकाल के लंबित मामलों को शीघ्र निपटाएं- संदीप भटनागर

Sandeep Bhatnagar said Quickly settle the pending cases of Jamabandi ंand land-related - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। मंडलायुक्त कांगड़ा संदीप भटनागर ने जमाबंदी तथा भू-इंतकाल के लंबित मामलों को त्वारित निपटाने के लिए कारगर कदम उठाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही नियमित तौर पर राजस्व मामलों की प्रगति रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया है ताकि आम जनमानस को राजस्व संबंधी मामलों को लेकर बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ें।
इस बाबत बुधवार को धर्मशाला के डीआरडीए के सभागार में मंडलायुक्त संदीप भटनागर की अध्यक्षता में राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ एक आवश्यक समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। इसमें उपायुक्त राकेश प्रजापति भी उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि पटवार सर्किलों का नियमित तौर पर भी निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए तथा उपमंडल स्तर पर राजस्व विभाग की नियमित तौर समीक्षा बैठक भी आयोजित की जाए इसके साथ ही उपमंडलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को स्कूलों तथा अन्य विभागों के कार्यालयों का विजिट करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि आडिट पैरा को व्यवस्थित करने के लिए भी उचित कदम उठाने तथा आडिट पैरा को लेकर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके भेजने के दिशा निर्देश भी राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं।
इस अवसर पर उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को अपने अपने सब डिविजन में एक-एक सरकारी प्राइमरी स्कूल तथा एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि गोद लिए प्राइमरी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों को बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उपमंडल प्रशासन भी नियमित तौर गोद लिए स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण भी सुनिश्चित करेंगे तथा कमियों को दूर करने के लिए कारगर कदम उठाएंगे।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत प्रत्येक उपमंडल में एक-एक हेलीपैड के लिए भी भूमि चयनित करने के दिशा निर्देश उपमंडलाधिकारियों को दिए गए हैं ताकि आपात समय में चौपर इत्यादि की लैडिंग के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि हेलीपैड के लिए भूमि चयनित करने के पश्चात हेलिपेड विकसित करने के लिए भी प्लान तैयार किया जाएगा।
उपायुक्त ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न विभागों को भूमि आवंटित की गई है तथा जिन जमीनों को अभी तक उपयोग में नहीं लाया गया है ऐसी आवंटित भूमि का ब्यौरा तैयार किया जाए ताकि उपरोक्त आवंटित भूमि को अन्य किसी कार्य के लिए उपयोग किया जा सके। इस अवसर पर सभी उपमंडलों के एसडीएम तथा राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sandeep Bhatnagar said Quickly settle the pending cases of Jamabandi ंand land-related
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, himachal government, pending land-related cases, jamabandi, mandala-based kangra sandeep bhatnagar, revenue affairs, dharamshala, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved