• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदेश में गौ सदनों के निर्माण के लिए 8.75 करोड़ रुपये जारी

Rs 8.75 crores released for construction of cow houses in the state - Shimla News in Hindi

शिमला। प्रदेश में गठित गौ सेवा आयोग द्वारा गौ सदनों के निर्माण एवं रख-रखाव के लिए 8.75 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह जानकारी पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज यहां आयोजित गौ सेवा आयोग की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 3.93 करोड़ रुपये की राशि मंदिर ट्रस्ट निधि व अन्य निधि से उपायुक्तों द्वारा स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस उद्देश्य पर 8.40 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जिला सिरमौर के कोटला बडोग में गौ अभ्यारण के लिए 1.52 करोड़ रुपये तथा जिला ऊना के थाना कलां के गौ अभ्यारण के लिए 1.70 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि जिला सोलन के गौ अभ्यारण के लिए 2.97 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी, जिसमें 1.64 करोड़ रुपये की राशि एचपीएसआईडीसी बद्दी को जारी कर दी गई है। इसी प्रकार जिला हमीरपुर के खेरी के गौ सदन के लिए 2.56 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं और जिला कांगड़ा के इंदौरा के गौ सदन के लिए 3.55 करोड़ रुपये और कंगैहन जयसिंहपुर के लिए 10 लाख रुपये व जिला किन्नौर के राली में गौ सदन के निर्माण के लिए 22 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में जो गौ सदन सरकारी भूमि पर चल रहे हैं उन गौसदनों की भूमि को पशुपालन विभाग के नाम पर हस्तांतरित करके गौ सदन चलाने वाली संस्था को लीज पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत ग्रामीणों द्वारा पशु छोड़ने पर उन्हें पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण को लेकर पंचायतों, महिला मण्डलों, योग मण्डलों व स्वयं सेवा संस्थानों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा तथा इसके रखरखाव के लिए एक व्यक्ति को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 5 किलोवाट तक बिजली की खपत वाले गौ सदनों को घरेलू तथा अन्य गौ सदनों को व्यावसायिक मीटर/एनडीएनसी मीटर उपलब्ध करवाए गए थे जो कि अब 20 किलोवाट खपत वाले गौशाला/गौसदनों/गौअभ्यारण्यों को घरेलू मीटर लगाने की अनुमति दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण का दायित्व केवल सरकार तक सीमित नहीं है। उन्होंने समस्त गैर सरकारी एवं विशेष आमंत्रित सदस्यों से बेहसहारा गौवंश के संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव पशुपालन संजय गुप्ता, सचिव (भाषा, कला एवं संस्कृति) पूर्णिमा चौहान, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, निदेशक पशुपालन डॉ. सुदेश चौधरी, सरकारी व गैर सरकारी सदस्य भी अन्य सहित उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rs 8.75 crores released for construction of cow houses in the state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: virendra kanwar, construction of cow houses, rs 875 crore, released, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved