• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोविड-19: दो संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव, प्रभावित देशों से आए नागरिकों को स्वेच्छा से स्वास्थ्य जांच करवाने के निर्देश

Report of two suspicious cases, negative, instructions from citizens of the affected countries to voluntary health check - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। कांगड़ा जिला से कोरोना के दो संदिग्ध मामलों के सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गुरदर्शन ने देते हुए बताया कि दो दिन पहले दो कैरोना के संदिग्ध मामले उजागर हुए थे तथा दोनों की संदिग्ध नागरिकों को आईसोलेशन में रखा गया है तथा उनके सैंपल नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे में भेजे गए उनकी नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इससे पहले भी कोरोना के तीन संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पूरी सतर्कता के साथ कार्य किया जा रहा है तथा इस बारे जिला प्रशासन की ओर से भी आवश्यक हिदायतें लोगों को दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के कोरोना से प्रभावित देशों से पिछले 28 दिनों के बाद कांगड़ा जिला में आए सभी नागरिकों को स्वेच्छा से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वेच्छा से स्वास्थ्य जांच करवाना जरूरी है ताकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सके।
उन्होंने कहा कि सभी होटल प्रबंधकों, होम स्टे संचालकों सहित ठहराव के अन्य संस्थानों को भी इस बाबत आवश्यक हिदायतें दी गई हैं कि उपरोक्त देशों के यात्रियों के आगमन के बारे में सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी धर्मशाला को दें। उन्होंने कहा कि आम नागरिक भी कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की जानकारी के लिए निशुल्क टोल फ्री नंबर 104 तथा 108 पर संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जिस भी नागरिक ने पिछले 28 दिन में चीन, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, साउथ कोरिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, ईटली, ईरान, नेपाल, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी की यात्रा की हो या कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए हों लेकिन अभी तक कोई लक्षण नहीं हो उसे भी होम क्वारंटीन की सलाह दी जाती है तथा अलग रखे जा रहे व्यक्ति को हवादार तथा शौचालय युक्त कमरा दें इसके साथ ही घर के बुजुर्ग,बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमार व्यक्तियों को क्वारंटीन व्यक्ति से दूर रखें, उपरोक्त व्यक्ति को अपने घर में टहलने तक सीमित रखें उसे सामाजिक आयोजनों इत्यादि में कतई शामिल नहीं होने दें। एक ही व्यक्ति को क्वारंटीन किए व्यक्ति की देखभाल का जिम्मा सौंपे, बिस्तर इत्यादि की चादर को नहीं झटकें, चादर साफ करते समय डिस्पोजेबल दस्ताने उपयोग करें, मिलने जुलने किसी को नहीं आने दें।

क्या है कोरोना वायरस:
सीएमओ गुरदर्शन सिंह का कहना है कि कोरोना वायरस सर्वप्रथम चीन के बुहान शहर में निमोनिया के रोगियों में अचानक वृद्धि के रूप में सूचित हुआ है इस रोग में फ्लू जैसे लक्षण मिलते हैं। जिसमें अचानक बुखार, खांसी तथा सांस लेने में परेशानी होना।

लापरवाही न बरतें: लक्षण पाए जाने पर उपचार के लिए तत्काल नजदीक स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें या फिर टोल फ्री नंबर 104 और 108 पर संपर्क करें।

कोरोना वायरस संक्रमण जोखिम कम करें:
साबुन और पानी या एल्कोहल वेस्ड हैंड सेनेटीजर से हाथ साफ करें, खांसते और छींकते समय टिश्यू या रूमाल से नाक और मुंह ढकें, ठंड या फ्लू जैसे लक्षणों वाले किसी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क न करें, जंगली तथा पालतू जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क से बचें। कोरोना वायरस से घबराएं नहीं वायरस से संक्रमण से बचाव के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Report of two suspicious cases, negative, instructions from citizens of the affected countries to voluntary health check
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, kangra district, corona virus, two suspected cases, report negative, chief medical officer dr gurdarshan, foreign citizens, instructions to get health check, kovid-19, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved