• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रत्येक माह प्रेषित करें पर्यावरण प्रबंधन की रिपोर्ट: राकेश प्रजापति

Rakesh Prajapati siad, Send the report of environmental management every month - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने जिला पर्यावरण प्रबंधन प्लान के तहत सभी विभागीय अधिकारियों को नियमित तौर पर प्रगति रिपोर्ट प्रतिमाह प्रेषित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस बाबत शनिवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में पर्यावरण प्रबंधन के लिए गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक उपायुक्त राकेश प्रजापति की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में एनजीटी के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला पर्यावरण प्रबंधन प्लान तैयार किया गया है इसमें नगर निकायों, पंचायती राज विभाग, जल शक्ति विभाग, पीडब्ल्यूडी, वन विभाग, शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग तथा खनन इत्यादि विभागों से संबंधित पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है तथा इसकी प्रति माह रिपोर्ट भी सरकार को भेजी जा रही है।

उन्होंने कहा कि नगर निकायों में स्वच्छता कमेटियों का गठन, डस्टबिन फ्री, डोर टू डोर कूड़ा कचरा एकत्रित करने तथा स्वच्छता जागरूकता में स्वेच्छिक संस्थाओं, स्कूल तथा कालेज के एनएसएस के छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है इसके अतिरिक्त कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए डंपिंग साइट्स भी निर्धारित करना सुनिश्चित किया जाएगा इन सभी बिंदुओं पर आधारित प्रतिमाह की रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बायो-मेडिकल वेस्ट के लिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों के लिए उचित कार्ययोजना तैयार करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं इस के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा रिपोर्ट तैयार की जाएगी ताकि बायो मेडिकल वेस्ट का सही तरीके से निस्तारण हो सके।

उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर भी पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान आरंभ करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं इसके साथ नगर निकायों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का नियमों के तहत उपयोग करने के लिए भी कहा गया है और औद्योगिक क्षेत्रों में भी प्रदूषण को कम करने के लिए निर्धारित मापदंडों की अनुपालना करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को नियमित तौर पर निरीक्षण करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं तथा मापदंडों की अनुपालना नहीं करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rakesh Prajapati siad, Send the report of environmental management every month
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, deputy commissioner rakesh prajapati, district environmental management plan, departmental officers, progress report, ngt, pollution board, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved