• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

17 सरकारी विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में करेंगे विकसित: राकेश प्रजापति

Rakesh Prajapati said, 17 government schools to be developed as model schools - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। कांगड़ा जिला के 17 सरकारी स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के साथ माॅडल स्कूल के रूप में विकसित करने के लिए आधारशिला प्रोजेक्ट आरंभ होगा। इस बाबत आरईसी फाउंडेशन ने जिला प्रशासन के साथ एमओयू भी साइन किया। इस प्रोजेक्ट के तहत आरईसी फाउंडेशन की ओर से तीन करोड़ आठ लाख की राशि व्यय की जाएगी।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि प्रत्येक शिक्षा खंड में एक-एक प्राइमरी स्कूल चयनित किया जाएगा जबकि धर्मशाला में एक हाई स्कूल तथा एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल चयनित किया जाएगा। चयनित प्राइमरी स्कूलों मे संबंधित उपमंडलाधिकारी प्रत्येक सप्ताह में कम से कम तीन घंटे बच्चों के शैक्षणिक सुधार के लिए समय देंगे तथा इन स्कूलों में विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे इसके साथ ही जनसहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि धर्मशाला खंड में चयनित हाई स्कूल तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में वे स्वयं शैक्षणिक सुधार की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों के साथ समाज के शिक्षाविदों तथा बुद्विजीवी लोगों तथा विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को भी जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि आधारशिला प्रोजेक्ट में चयनित स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, भवन की मरम्मत, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला तथा मैथ लैब के निर्माण का भी प्रावधान किया जाएगा ताकि बच्चों को बेहतर शैक्षणिक वातावरण मिल सके। उन्होंने कहा कि चयनित स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी जिसमें टीचिंग की नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी।

एमओयू पर आरईसी फांउडेशन के सीईओ डाॅ. एसएन श्रीनिवास तथा उपायुक्त राकेश प्रजापति ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा एसके गुप्ता तथा आरईसी के ईडी फाईनेंस अजय चौधरी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rakesh Prajapati said, 17 government schools to be developed as model schools
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, kangra, 17 government schools, model schools, adharshila project, rec foundation, deputy commissioner rakesh prajapati, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved