• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत स्वरोजगार गतिविधियों के लिए उदारता से दें ऋणः राघव शर्मा

Raghav Sharma said, Give generously for self-employment activities under Mukhyamantri Swavalamban Yojana - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने सभी बैंकों से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत स्वरोजगार गतिविधियों के लिए उदारता से ऋण देकर जिले में उद्यमिता विकास में सहयोग का आग्रह किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत ऋण के लिए भेजे मामलों को प्राथमिकता पर निपटाने को कहा।
राघव शर्मा मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के नैनसुख सभागार में आयोजित कांगड़ा जिला के बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की दिसम्बर, 2019 तिमाही बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

एडीसी ने जिला के बैंकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लोगों को ऋण देने में उदारता दिखाने को कहा है। उन्होंने बैंको से सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत जनहित के कार्यों में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि किसानों, बागवानों तथा जरूरतमंदों की सहायता में बैंक जिला प्रशासन का सक्रिय रूप से सहयोग करें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन बैंकों की हर प्रकार की सहायता के लिए हमेशा तत्पर है। इस पर बैंक अधिकारियों ने उन्हें संबंधित संस्थानों की ओर से हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।

एडीसी ने सभी बैंकों की उपलब्धियों की सराहना की तथा उन्हें अपने लक्ष्य पूरे करने को कहा। उन्होंने जिले में विभिन्न विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए सभी विभागों से मिल-जुलकर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने ऋण जमा अनुपात की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी बैंकों को ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने के दिशा निर्देश दिए तथा बैंकों को ग्राहकों के प्रति संवदेनशीलता दिखाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बैंक स्कीमों के प्रति जागरूकता अभियान आयोजित करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन स्कीमों का लाभ मिल सके। उन्होंने बैंकरों को जनमंच प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी दी और उसके लिए उचित कार्य करने के निर्देश दिये। इस दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जाड़ने हेतु चलाए गये अभियान की समीक्षा की गई। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को इस अभियान को सफल बनाने हेतु अधिक से अधिक किसानों को इस योजना से जोड़ने का आह्वान किया ताकि किसान इनका लाभ उठा सकें तथा अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

बैठक में पंजाब नैशनल बैंक के मुख्य प्रबंधक चन्द्र प्रकाश ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि कांगड़ा जिले के बैंकों ने वार्षिक ऋण योजना 2019-20 के अंतर्गत 3918 करोड़ रुपये के एवज में 2853 करोड़ रुपये वितरित किए हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न बैंकों के पास लोगों के 28211.21 करोड़ रुपये जमा हैं तथा बैंकों ने लोगों को दिसम्बर 2019 तक की अवधि में 7012.15 करोड़ रुपये तक के ऋण वितरित किए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ स्वर ग्रोवर ने अपने सम्बोधन में बैंकों को अधिक से अधिक वित्तीय जागरूकता कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को बैंको द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी हासिल हो सके। उन्होंने बैंको को ऋण जमा अनुपात, जो इस समय 24.86 प्रतिशत है में सुधार लाने के दिशा-निर्देश दिए।
जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक हरविंदर सिंह ने बैठक का संचालन किया तथा सभी बैंकों के तरफ से आश्वस्त किया की इस बर्ष 2019-20 में ऋण जमा अनुपात को सुधारने का पूरा प्रयास किया जायेगा।

बैठक में नाबार्ड के डीडीएम अरुण कुमार खन्ना, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र राजेश शर्मा बैंकों के समन्वयक तथा विभिन्न सरकारी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Raghav Sharma said, Give generously for self-employment activities under Mukhyamantri Swavalamban Yojana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, kangra, chief minister jairam thakur, government of himachal pradesh, jairam government, chief minister swavalamban yojana, additional deputy commissioner raghav sharma, banks, district level review committee meeting, speeding up development work, loan facility, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved