• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 896.23 करोड़ की परियोजनाएं प्रस्तावित

शिमला। भारत सरकार ने वर्ष 2015 से खेत में पानी की पहुंच का सही उपयोग बढ़ाने के लिए और सुनिश्चित सिंचाई के तहत कृषि क्षेत्र का विस्तार करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को आरंभ किया है। प्रत्येक वर्ष की तरह विभिन्न विभागों द्वारा दिये गये योजना प्रस्तावों की स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल, की अध्यक्षता में मंगलवार को एक राज्य स्तरीय स्वीकृत कमेटी की बैठक हुई।

इसकी विस्तृत जानकारी देते हुए प्रधान सचिव कृषि ओंकार चन्द शर्मा ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए कुल 896.23 करोड़ रुपये की परियोजनाऐं प्रस्तावित हैं जिसमें 791.95 करोड़ रुपये भारत सरकार व 87.99 करोड़ प्रदेश सरकार से 90ः10 के रुप में अनुमोदन हेतु प्रस्तुत किये।

कमेटी के उपाध्यक्ष ओंकार चन्द शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रदेश में कृषि क्षेत्र की उच्च विकास के लिए एक प्रमुख योजना है। इस योजना में प्रति बूंद अधिक फसल का उत्पादन करके ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि लाने का लक्षय है। इस योजना के अंतर्गत सिंचाई में निवेश में एकरुपता लाना, हर खेत को पानी के तहत कृषि योग्य क्षेत्र का विस्तार करने के लिए खेतों में ही जल को इस्तेमाल करने की दक्षता को बढ़ाना ताकि पानी के दुरुपयोग को कम किया जा सके, सही सिंचाई व पानी को बचाने की तकनीक को अपनाना आदि इस योजना के मुख्य उद्देश्य हैं। योजना में विभिन्न विभाग जैसे कृषि, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, बागवानी विभाग व पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग समयबद्ध तरीके से योजनाओं का कार्यान्वयन कर रहे है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Proposed projects of 896.23 crore under Prime Minister Agriculture Irrigation Scheme
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister agriculture irrigation scheme, projects of 89623 crore, proposed, shimla news, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved