• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सामुहिक प्रयासों से ही पाई जा सकती है नशे से निजात: अभिषेक वर्मा

Only through collective efforts can we get rid of intoxication: Abhishek Verma - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। आईएएस प्रोवेश्नर अभिषेक वर्मा ने कहा कि नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए सामुहिक प्रयासों की जरूरत है। युवा पीढ़ी को इस दलदल से बचाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। वर्मा आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित जिला कांगड़ा में नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी और भविष्य में इसकी रोकथाम को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

वर्मा ने कहा कि इसका उद्देश्य नशीले पदार्थों के सेवन के दुष्प्रभावों और पीड़ितों के लिए उपलब्ध सरकारी योजनाओं, नीतियों आदि के सम्बन्ध में सभी लोगों के बीच जागरूकता फैलाना और प्रभावी नशा-मुक्ति एवं पुनर्वास सुविधाएं प्रदान करना है।

वर्मा ने कहा कि आज का नागरिक अपना जीवन अपने अंदाज में व्यतीत करना चाहता है। इसमें किसी का हस्तक्षेप करना उसे बिल्कुल पंसद नहीं हैै। इस जीवन जीने की कला में वह अपनी जिम्मेदारियों से बचने का भी प्रयास कर रहा हैे। इसका प्रतिकूल प्रभाव परिवार और समाज पर पड़ रहा है। अभिभावकों और शिक्षकों का मार्गदर्शन बच्चों के जीवन जीने की शैली को बहुत हद तक प्रभावित करता है। हमें उन्हें परिवार, समाज और राष्ट्र के प्रति उनके दायित्वों के लिए भी जागरूक करना होगा। ऐसा नहीं करते हैं तो युवा पीढ़ी अपने जीवन और उनके दायित्वों के बारे में जिम्मेदार नहीं हो पाएंगे। उन्होेंने सम्बन्धित विभाग को नशे कीे रोकथाम को लेकर स्थानीय भाषा में नुक्कड़ नाटक व गीत तैयार करने को कहा।

बैठक के दौरान क्षेत्र में नशीली दवाओं के दुरूपयोग के मुद्दों पर जन जागरूकता बढ़ाने के लिए, बच्चों और युवाओं पर ध्यान देने के साथ स्थानीय शिक्षण संस्थाओं में जागरूकता के लिए रणनीति बनाने, क्षेत्र में नशीली दवाओं के हस्तक्षेप में सुधार की गुजांईश तथा नशामुक्ति और पुर्नवास सुविधाओं पर चर्चा की गई।

रेडक्रास के सचिव ओपी शर्मा ने बैठक का संचालन किया तथा दवाओं के सेवन से होने वाले नुकसान, निकासी लक्षणों और उपचार सेवाओं, नशे से बच्चो को दूर रखने में परिवार, शिक्षण संस्थानों, सामुदायिक आधारित, गैर सरकारी, संगठनों की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Only through collective efforts can we get rid of intoxication: Abhishek Verma
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ias officer abhishek verma, get rid of drugs, drug addicts, community efforts, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved