• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सामाजिक बुराइयां समाप्त करने के लिए सोच में बदलाव की जरूरतः मुख्यमंत्री

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज अपने सरकारी आवास ‘ओक ओवर’ से ‘महिला सुरक्षा पर लघु पुस्तिका’ का विमोचन किया। शिमला जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई इस पुस्तिका में सामान्यतः महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों का विवरण, अपराध घटित होने पर महिला द्वारा की जाने वाली आवश्यक कार्रवाई, पीड़ित महिला को प्राप्त अधिकार व सुविधाएं, आत्मसुरक्षा के उपाय व कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिये आवश्यक दूरभाष नम्बर तथा ऐप इत्यादि की सूचना का समावेश किया गया है।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में शहर के विभिन्न सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों की छात्राओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में व्यापत बुराईयों को दूर करने के लिये जागरूकता के साथ-साथ सोच में बदलाव की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज हम प्रत्येक क्षेत्र में विकास की नई-नई उंचाईयों को हासिल कर रहे हैं, लेकिन यह चिंताजनक है कि प्रतिदिन कहीं न कहीं कोई न कोई अपराधिक घटना भी सामने आ जाती है। विकास के साथ चुनौतियां एक सभ्य समाज के निर्माण में बाधा हैं। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं समाज के प्रत्येक क्षेत्र में ऊंचे से ऊंचे मुकाम तक पहुंच चुकी हैं और इसके बावजूद महिलाओं के प्रति आपराधिक घटनाएं होना व्यक्ति की विक्षिप्त मानसिकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि महिलाएं सक्षम हैं और विपरीत परिस्थितियों का सामना कर सकती हैं, लेकिन इसके लिये उन्हें जागरूक होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने गुडिया प्रकरण का ज़िक्र करते हुए कहा कि हिमाचल जैसे शांतिप्रिय राज्य में इस प्रकार की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और इस घटना ने पूरे प्रदेश को शर्मसार कर दिया था। यह एक ऐसी घटना थी, जिसकी चर्चा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई और गुडिया के लिये न्याय का आज भी इंतज़ार है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोपरी समझते हुए ‘गुडिया हैल्पलाईन-1515’ तथा ‘शक्ति बटन ऐप’ की शुरूआत करने जैसे अनेक प्रभावी कदम उठाए। उन्हांने कहा कि गुडिया हैल्पलाईन के माध्यम से एक माह के भीतर सरकार को 200 से अधिक शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं और उनपर आवश्यक कारवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार गंभीर है और इस दिशा में कार्य कर रही हैं ताकि महिलाओं के साथ इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में तीन और महिला थाने खोले जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य, विशेषकर सीमावर्ती क्षेत्रों में नशीले पदार्थों की तस्करी एवं प्रयोग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह एक गंभीर समस्या है और इससे निपटने के लिये कड़ी सतर्कता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों के आस-पास नियमित निगरानी की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने पुस्तिका के प्रकाशन के लिये जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से महिलाओं को उनके अधिकारों व सुरक्षा उपायों की जानकारी प्राप्त होगी तथा महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण प्राप्त करने व उनके विरूद्ध होने वाले अपराधों में कमी आएगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Need to change thinking in order to end social evil: Chief Minister Jai Ram Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: need to change thinking, chief minister, jai ram thakur, social evil, shimla deputy commissioner, amit kashyap, education minister, suresh bhardwaj, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved