• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिमाचल में भारी बारिश, भाखड़ा और पोंग बांधों में भरा पानी

Heavy rain in Himachal, water filled in Bhakra and Pong dams - Shimla News in Hindi

शिमला । हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से भाखड़ा और पोंग बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पिछले साल की तुलना में इस बार दोनों बांधों में पानी भर रहा है, लेकिन अधिकतम सीमा तक नहीं पहुंचा है।

दोनों बांध पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की सिंचाई जरूरतों को पूरा करते हैं।

पंजाब-हिमाचल सीमा ने आईएएनएस को बताया, भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के एक अधिकारी ने कहा, "भाखड़ा बांध के गोबिंद सागर जलाशय और पोंग बांध जलाशय में मंगलवार को जल स्तर क्रमश: 1,642 फीट और 1,362 फीट था।"

अधिकारी ने कहा कि भाखड़ा बांध और पोंग बांध में जल स्तर पिछले साल इसी दिन क्रमश: 1,614 फीट और 1,335 फीट था।

हालांकि भाखड़ा बांध में जलस्तर अभी भी अधिकतम क्षमता से 38 फुट नीचे है, जबकि पोंग बांध जलाशय में यह ऊपरी सीमा से 28 फुट कम है।

अधिकारियों ने कहा कि दोनों बांधों में जल स्तर पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक था क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून हिमाचल प्रदेश में काफी हद तक तेज रहा। जल नियमन से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, "अब पानी नीचे की ओर सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्तर पर है।"

अधिकारी ने कहा कि भाखड़ा बांध में 62,700 क्यूसेक और पोंग में 84,100 क्यूसेक पानी आया, जो सामान्य है। कुछ दिनों में, बारिश की तीव्रता कम होने से प्रवाह में कमी आएगी।

दोनों बांधों के भरने का मौसम सितंबर के मध्य तक समाप्त होने की संभावना है।

भाखड़ा बांध जहां सतलुज नदी पर बना है, वहीं पोंग बांध ब्यास नदी पर बना है।

उत्तरी भारत में सबसे बड़े मानव निर्मित आद्र्रभूमि में से एक, पोंग बांध जलाशय हिमाचल प्रदेश में अधिकतम 19 किमी की चौड़ाई के साथ 41 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह 1975 में ब्यास नदी पर बांध के निर्माण के बाद अस्तित्व में आया।

भाखड़ा परियोजना इंजीनियरिंग में एक चमत्कार है। 225.55 मीटर ऊंचा बांध कंक्रीट स्ट्रेट ग्रेविटी प्रकार का है, जिसकी सकल भंडारण क्षमता 9,621 मिलियन क्यूबिक मीटर है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Heavy rain in Himachal, water filled in Bhakra and Pong dams
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: heavy rain in himachal, pong dams, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved