• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया नशे के विरुद्ध अभियान शुरू करने का आह्वान

Governor Bandaru Dattatreya calls for starting a campaign against drugs - Shimla News in Hindi

शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने नशे के विरुद्ध अभियान शुरू करने का आह्वान किया ताकि युवा पीढ़ी को इस विनाश से बचाया जा सके। राज्यपाल आज मण्डी जिला के सुंदरनगर में जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित एक दिवसीय के उद्घाटन समारोह के अवसर पर जनता को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी गरीब तथा जरुरतमंद लोगों को नि:शुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान कर रही है और अप्रैल 2018 से नवम्बर 2019 की अवधि के मध्य गरीब और असहाय लोगों के इलाज के लिए 17 लाख रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, सिविल अस्पताल सुंदरनगर, सिविल अस्पताल करसोग के परिसर में सोसाइटी के द्वारा जनता की सुविधा के लिए 3 डिजिटल एक्सरे संयंत्र स्थापित किए गए है। क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी में यह सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध करवाई जा रही है और सोसाइटी ने इस सुविधा के लिए 1 करोड़ रुपये खर्च किए है।

दत्तात्रेय ने कहा कि गत वर्ष अप्रैल से इस नवम्बर के मध्य 34,367 मरीजों के चिकित्सा परीक्षण किए गए है और उपकरणों के रख-रखाव पर 27 लाख रुपये खर्च किए गए। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी में मरीजों को 24 घण्टे ईसीजी सुविधा प्रदान करने के लिए सोसाइटी को बधाई दी। इस अवधि के दौरान 5526 रोगियों को ईसीजी सुविधा तथा 319 रोगियों को एंडोस्कोपी का लाभ मिला। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी ने पात्र दिव्यांगजनों को 43 व्हीलचेयर, 13 श्रवण यंत्र और 27 वॉकिंग स्टिक नि:शुल्क प्रदान किए गए है।

उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी के शिशु वार्ड में एक गहन चिकित्सा इकाई स्थापित करने के लिए सोसाइटी के प्रयासों की सरहाना की, जिसमें फोटोथैरेपी सुविधा और नवजात नर्सरी यूनिट, वेंटीलेटर और कार्डिक मॉनिटर आदि सुविधाएं शामिल है। उन्होंने रेडक्रॉस भवन में फिजियोथैरेपी खण्ड स्थापित करने के लिए बधाई दी जिससे इस अवधि के दौरान 1812 रोगी लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि जिले में 83 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसके द्वारा 6929 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

राज्यपाल ने क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी के परिसर में एक पार्क के निर्माण तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘सम्बल’ योजना शुरू करने के लिए सोसाइटी के पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी की यह पहल सही अर्थों में एक सामाजिक सेवा है जिसे और अधिक विस्तार की आवश्यकता है। उन्होंने आह्वान किया कि समाज के 1166 आजीवन सदस्यों की संख्या में वृद्धि की जानी चाहिए।

महिला सशक्तिकरण और विकास में महिलाओं की भागीदारी पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि आज महिलाएं विकास के हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। उन्होंने जिला रेडक्रॉस सोसाइटी से अन्य महत्त्वपूर्ण अभियानो में भी सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, नशा मुक्त हिमाचल, फिट इंडिया और अन्य सामाजिक महत्व के मुद्दों पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है ताकि एक बेहतर सामाज की स्थापना की जा सके।

इस अवसर पर राज्यपाल ने विभिन्न सरकारी विभागों और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने बेबी शो के विजेताओं को सम्मानित किया। उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष ऋग्वेद सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर राज्यपाल का स्वागत किया और कहा कि सोसाइटी पीडि़त मानवता के उत्थान के लिए अनेक प्रयास कर रही है। उन्होंने रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जिला मुख्यालय के बाहर पहली बार मेले का आयोजन किया गया ताकि अन्य जगहों पर भी इस तरह के गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके। सुदंरनगर में शीघ्र ही रेडक्रॉस के माध्यम से डायलिसिस सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मेले का विषय नशा निवारण अभियान है तथा उन्होंने सभी से इस अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया।

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। नगर परिषद सुंदरनगर की अध्यक्षा पूनम शर्मा, पुलिस अधीक्षक गुरुदेव शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Governor Bandaru Dattatreya calls for starting a campaign against drugs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: governor bandaru dattatreya, sundernagar of mandi district, deputy commissioner and president of district red cross society rigved singh thakur, poonam sharma, president of city council, sundernagar, बंडारू दत्तात्रेय, ऋग्वेद सिंह ठाकुर, पूनम शर्मा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved