• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्य सचिव ने बर्फबारी और बारिश की स्थिति की समीक्षा की

Chief Secretary reviewed snow and rain conditions - Shimla News in Hindi

शिमला । प्रदेश के मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल की अध्यक्षता में शनिलार को यहां प्रदेश के सभी जिलों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बर्फबारी और वर्षा से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए एक बैठक आयोजित की गई। अग्रवाल ने यहां सड़क, बिजली, पानी की आपूर्ति और आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता के संबंध में स्थिति की समीक्षा की।
उपायुक्त लाहौल और स्पीति ने बताया कि जिले में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई थी तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी भी नही थी। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान बी.एस.एन.एल. के अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद संचार नेटवर्क को बहाल किया गया। उपायुक्त ने उदयपुर और केलांग से रोगियों को एयर लिफ्ट करने के लिए हेलीकॉप्टर उड़ानों का अनुरोध किया। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को जल्द से जल्द जिले में बिजली आपूर्ति की बहाली सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था। वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि गोंधला में मध्यरात्रि में हिमस्खलन हुआ है जो केलांग-मनाली रोड केलांग से 15 किमी दूर है। इस हिमस्खलन के दौरान महिला मण्डल भवन नीचे दब गया था। 4 नेपाली (2 वयस्क $ 2 बच्चे) जो महिला मंडल भवन के अंदर सो रहे थे, उन्हें सुरक्षित बचाया गया। इस हिमस्खलन में दो गाड़ियां भी दब गई।

उपायुक्त चंबा ने बताया कि जिले के सभी उपमण्डल बाकी स्थानों से कट गए थे तथा जिला मुख्यालय का सड़क संपर्क बहाल कर दिया गया है। 166 सड़कों में से 68 सड़कें शाम तक खुल जाएंगी, जिसके लिए 90 जेसीबी तैनात की गई हैं। अब तक 10 करोड़ रूपए का नुकसान आंका गया है। करियां से चमेरा पावर ग्रिड के लिए 400 केवी बिजली लाइन लुड्डू कथाना में टूट गई थी और 33 केवी चंबा लाइन पर गिर गई है, जिसके परिणामस्वरूप चम्बा में 33 केवी की विफलता हुई है। 132 केवी जसूर-बाथरी लाइन में भी व्यवधान था। सभी 33 केवी लाइनें नीचे खराब थी। 11 केवी भी बाधित हो गया था। 1942 डीटीआर काम नहीं कर रहे हैं। यह बताया गया कि शाम तक चम्बा और तीसा में बिजली की स्थिति को बहाल कर दिया जाएगा। पानी की आपूर्ति सामान्य हैत तथा 26 बसें फंसी हुई हैं।
उपायुक्त कुल्लू ने बताया कि 71 सिंचाई और जन स्वास्थ्य योजनाओं को बाधित हुई थी तथा शाम तक इन्हें बहाल कर दिया जाएगा। जिले में 117 सड़कों को बंद हुई है, जिनमें से 40 को आज ही बहाल कर दिया जाएगा तथा जिसके लिए 60 जेसीबी काम पर तैनात है। मनाली से सम्पर्क बहाल कर दिया गया है। 590 डीटीआर में से, 250 को बहाल कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Secretary reviewed snow and rain conditions
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary, chief secretary bk agarwal, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved